Follow Us:

Tik-Tok ने कॉन्टेंट गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले 60 लाख वीडियो हटाए

समाचार फर्स्ट डेस्क |

टिकटॉक ने अपने प्लैटफॉर्म्स से 60 लाख वीडियो को हटा दिया है। यह वीडियो भारत के कॉन्टेंट गाइडलाइन का उल्लंघन कर रहे थे। टिकटॉक के एक टॉप एग्जिक्यूटिव ने बताया कि कंपनी अपनी पूरी व्यवस्था को मजबूत बनाने की कोशिश कर रही है ताकि टिकटॉक पर गैरकानूनी और अश्लील कॉन्टेंट को रोका जा सके। भारत में टिकटॉक को आजकल कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में सरकार ने नोटिस भेजकर टिकटॉक से दो दर्जन सवालों के जवाब भी मांगे हैं। ये सभी सवाल मुख्य तौर पर गैरकानूनी तरीके से बच्चों द्वारा अश्लील और राष्ट्र-विरोधी कॉन्टेंट के इस्तेमाल किए जाने को लेकर हैं।

टिकटॉक इंडिया के सेल्स और पार्टनरशिप डायरेक्टर ने बताया कि 'टिकटॉक यूजर्स को टैलेंट और क्रिएटिविटी दिखाने के लिए सेफ और पॉजिटिव इन-ऐप इन्वाइरनमेंट देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। टिकटॉक किसी भी तरह से ऐसे कॉन्टेंट को प्रमोट नहीं करता जो कम्यूनिटी की गाइडलाइन का उल्लंघन करे। उन्होंने बताया कि भारत में 10 भाषाओं में उपलब्ध टिकटॉक ऐप पर गलत कॉन्टेंट के रिलीज होने से पहले ही उसे रोकने की दिशा में काम कर रहा है। यूजर्स को पॉजिटिव इन-ऐप इन्वाइरनमेंट देने के लिए कंपनी ने जुलाई 2018 से अब तक 60 लाख ऐसे विडियोज को हटाया है जो कम्यूनिटी गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे थे।'

कंपनी का दावा है कि कम्यूनिटी गाइडलाइन ट्रांसमिट होने वाले कॉन्टेंट को चेक कर पता लगाने का काम करती है कि पोस्ट किया जाना वाला नुकसानदायक, चौंकाने वाली जानकारी, भड़काऊ भाषण, यौन उत्पीड़न, टारगेट, बच्चों के खिलाफ या किसी प्रकार की अश्लील हरकतों को तो बढ़ावा नहीं दे रहा।