Follow Us:

आ गई कोरोना के इलाज की दवाई, हल्के लक्षण वाले मरीजों का होगा इलाज, 103 रुपये है 1 गोली की कीमत

समाचार फर्स्ट डेस्क |

फार्मा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने कोरोना वायरस के इलाज में मदद करने वाली दवाई तैयार की है। इस दवाई के जरिए कोरोना के मामूली रूप से पीड़ित मरीजों का इलाज हो सकेदा। कंपनी ने शनिवार को यह जानकारी दी। भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) की तरफ से इस दवा के निर्माण और मार्केटिंग की मंजूरी भी मिल गई है। यह एक खाने वाली दवा है और इस दवा की कीमत 103 रूपये प्रति गोली है।

कंपनी का कहना है कि पहले दिन इसकी 1800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। उसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो मधुमेह या दिल की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है। DCGI ने हिदायत दी है कि इस दवा को केवल युवाओं पर ही उपयोग किया जाए। लिवर और किडनी के मरीजों और गर्भवती महिलाओं को यह दवा न दी जाए।

कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षणों में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार और चिकित्सा समुदाय के साथ मिलकर काम करेगी ताकि देशभर में मरीजों को यह दवा आसानी से उपलब्ध हो सके।