Follow Us:

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, PM मोदी ने संसद भवन जाकर किया मतदान

देश में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव मतदान डालने की प्रक्रिया को सुबह 10 बजे शुरू हो गई है जो शाम 5 तक जारी रहेगी. एनडीए की द्रौपदी मुर्म का विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से मुकाबला है

डेस्क |

देश में आज राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. देश के 15वें राष्ट्रपति चुनाव मतदान डालने की प्रक्रिया को सुबह 10 बजे शुरू हो गई है जो शाम 5 तक जारी रहेगी. एनडीए की द्रौपदी मुर्म का विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा से मुकाबला है. 27 दलों के सर्मथन के साथ द्रौपदी मुर्म का पलड़ा भारी है. वहीं 14 दलों के सर्मथन के साथ यशवंत सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट मिलने की उम्मीद है. इस मतदान में 4800 निर्वाचन संसद और विधायक हिस्सा लेगें. सांसद भवन के कमरा संख्या 63 में 6 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. जिसमें वोटिंग की प्रक्रिया शुरू की गई है.

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में जाकर राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान कर दिया है. वहीं केंद्रीय मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे. पी नड्डा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना-अपना वोट डाल दिया है. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर में राज्य विधानसभा में जाकर अपना वोट डाला है. गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में, ओडिसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने और देश के अलग-अलग राज्य के विधायक और संसद ने वोटिंग करना शुरू कर दिया गया है.

राष्ट्रपति चुनाव मे लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानसभा के सदस्य वोट डालते हैं. 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में से 233 संसद ही वोट डाल सकते हैं. 12 मनोनीत संंसद इस चुनाव में वोट नहीं डालते हैं. और लोकसभा के सभी 543 सदस्य वोटिंग में हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही आजमगढ़, रामपुर और संगरूर में हुए उपचुनाव के विजेता संसद भी शामिल होंगे. इसके अलावा सभी राज्यों के कुल 4 हजार 33 विधायक भी राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डालेंगे. इस तरह से राष्ट्रपति चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 4 हजार 809 होगी.और इसी के साथ वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी. इसके साथ ही राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जाएगा जबकि देश के अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई शपथ लेंगे.