Follow Us:

Weather: कल से फिर बदलेगा मौसम, कई राज्यों में बारिश का अनुमान

डेस्क |

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज रात या फिर कल से देश के कई हिस्से में मौसम में बदलाव का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में मौसम में बदलाव की संभावना जताई है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना है।

गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्सों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी के भी आसार हैं। इसके साथ ही पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं कुछ इलाके में तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज रात या फिर कल एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले कुछ घंटों में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभवना है।

इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, पश्चिमी हिमालय, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है। स्काईमेटवेदर के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। विदर्भ, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, सिक्किम और केरल में छिटपुट हल्की बारिश हुई।

हिमाचल में भी दो दिन खराब रहेगा मौसम

हिमाचल प्रदेश में कल से मौसम करवट बदलेगा। एक बार फि‍र से लोगों को ठंड का प्रकोप सहना पड़ सकता है। मौसम विशेषज्ञों ने बारिश, आंधी व बर्फबारी की संभावना जताई है, ऐसे में तापमान में गिरावट आने से ठंड में इजाफा हो सकता है। मौसम विभाग ने प्रदेश में 22 व 23 फरवरी को आंधी व बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात की संभावना है।