Follow Us:

भारत की ऐसी 6 खूबसूरत जगहें, घूमने का प्लान हो तो ना करें देरी

डेस्क |

देश में मॉनसून तकरीबन खत्म होने ही वाला है. सितंबर का महीना चल रहा है. इस दौरान गर्मी बहुत ज्यादा नहीं पड़ती है. तो घूमने के लिहाज से यह महीना काफी सही माना जाता है. सितंबर महीने में भारत की कई जगहों पर फेस्टिवल्स का आयोजन किया जाता है.

अगर आप शॉट ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो अरूणाचल प्रदेश स्थित जीरो आपके लिए परफेक्ट जगह साबित हो सकता है. यहां के सुंदर पहाड़ और हरियाली आपका दिल जीत लेगी. 29 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक हर साल यहां पर एक फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. जिसका नाम फेस्टिवल ऑफ म्यूजिक है. इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग आते हैं.

वहीं, केरल में स्थित आलपुझा और अलेप्पी में हर साल सितंबर के महीने में नेहरू ट्रॉफी बोट रेस फेस्टिवल होता है. ये बोट रेस काफी मशहूर है. इसमें शामिल होने के लिए हजारों लोग यहां आते है. आप मुबंई में भी सितंबर के महीने में वेकेशन के लिए जा सकते है.

आपको बता दें कि मरखा वैली ट्रेक को लद्दाख के मशहूर ट्रेक में से एक है. इस ट्रेक के दौरान आपको बीच-बीच में काफी खूबसूरत नजारे, गांव, पहाड़ आदि देखने को मिलेंगे. मरखा वैली ट्रेक को लद्दाख का काफी मुश्किल ट्रेक माना जाता है. लेकिन अगर आप यहां जाते हैं तो आपको एक अलग ही तरह का अनुभव होगा.

इसी के साथ उत्तराखंड के चमोली में स्थित वैली ऑफ फ्लावर UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. 87 स्कॉयर किलोमीटर में फैली इस वैली में कई तरह की प्रजातियों के फूल है. अगर आप नेचर लवर है तो इससे बेहतर जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती है.

हर साल शिलॉन्ग में ऑटम फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस दौरान यहां पर मेले का आयोजन भी किया जाता है और सितंबर के महीने में शिलॉन्ग भी घूमने के लिए परफेक्ट जगह है.