लाइफस्टाइल

आम खाने से शरीर को मिलते हैं कई लाभ, बच्चे के सही विकास में मिलेगी मदद

गर्मियों में लोग सबसे ज्यादा आम के फल का सेवन करने के उत्सुक होते हैं। बच्चे हों या बड़े सभी को आम का फल काफी भाता है। इसी लिए सभी के घरों में बड़े चाव के साथ आम खाए जाते हैं। गर्मियों के दिनों में इस आम के क्या फायदे होते हैं आइये जानते हैं….

  • तुरंत एनर्जी मिलती है- बच्चों में एनर्जी की कमी होने से वो जल्दी थकते हैं। ऐसे में आम उन्हें तुरंत एनर्जी देता हैष एनर्जी की कमी होने पर मांसपेशियों और और हड्डियों के विकास में रुकावट आ सकती है। आम में बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी सभी विटामिन्स और मिनरल्स होते है।
  • दिमाग और हड्डियों के विकास- आम खाने से बच्चों के दिमाग और हड्डियों का विकास होता है। आम में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनसे दिमाग और हड्डियों तेजी से विकास करती हैं। आम में कैल्शियम और बेटा कैरोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा आम में पाया जाने वाला विटामिन ए भी हड्डियों को मजबूत रखता है। आम खाने से बच्चो की मेमोरी भी तेज होती है। आम में पाया जाने वाला विटामिन बी और विटामिन ई दिमाग की तेज करता है।
  • आंखों और हार्ट के लिए फायदेमंद- हार्ट और आंखों के लिए आम बहुत फायदेमंद फल है। आम में विटामिन ए होता है, जो कि आंखो की रोशनी बढ़ाता है। आम के बायोकेमिकल्स आंखों को सन डैमेज से भी बचाते हैं। वहीं हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए भा आम बहुत जरूरी है। आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है, जिससे रक्तचाप भी बेहतर रहता है।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करता है- आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको आम जरूर देना चाहिए। आम किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है। आम में विटामिन ई और विटामिन बी 6 होते हैं, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है।

आम को फ्रिज से बाहर रखें…

एक रिपोर्ट के मुताबिक आम और बाकी दूसरे गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है। अगर आप आम को फ्रिज से नॉर्मल टेंपरेचर पर रखते हैं तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और ये हेल्थ को कई फायदे पहुंचाता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम के अलावा दूसरे ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। ये फल ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं।

Manish Koul

Recent Posts

रेलवे कर्मियों को बोनस, खेती-बाड़ी की योजनाओं और तेल-तिलहन के लिए राष्ट्रीय मिशन को मिली मंजूरी

  मुख्य बिंदु: रेलवे कर्मियों को 2028.57 करोड़ रुपये का बोनस। 10,103 करोड़ रुपये के…

4 hours ago

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 888 आवश्यक दवाओं और 273 चिकित्सा उपकरणों की खरीद को दी मंजूरी

  Shimla: हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए एक…

4 hours ago

शिमला में महिला के साथ बैंक कर्मी ने की धोखाधड़ी, ₹5,238 की किस्त कटने पर हुआ खुलासा

  Shimla: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बैंक कर्मी ने महिला खाता धारक के…

4 hours ago

शिक्षकों के विदेश दौरे के बनाए नियम, 100% रिजल्ट देने वाले होंगे योग्य

  शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के विदेश दौरे को लेकर…

4 hours ago

खेलों से युवाओं को नशे से दूर रखना होगा संभव: कुलदीप सिंह पठानिया

  मलकवाल में दो दिवसीय राष्ट्रीय जूनियर कुराश चैंपियनशिप का समापन नूरपुर: हिमाचल प्रदेश विधानसभा…

5 hours ago

हिमाचल स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी: सुझावों के लिए कमेटी ने खोला रास्ता, 4 नवंबर को अगली बैठक

  शिमला: हिमाचल प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर्स के लिए एक समुचित नीति तैयार करने को…

8 hours ago