Follow Us:

हरी मिर्च का भरवां अचार बढ़ाएगा थाली का स्वाद, नोट करें रेसिपी

डेस्क |

मोटी वाली हरी मिर्च का अचार खाने में बहुत बढ़िया लगता है. रोटी, पराठे के अलावा चावल के साथ भी लोग इसे खूब चाव से खाते हैं. आइए जानते हैं इसे बनाने का सही तरीका क्या है.

सबसे पहले 20- हरी मिर्च (मोटी वाली), 1 कप- सौंफ, 1 कप- धनिया, 1 चम्मच- अमचूर पाउडर, 1 चम्मच- नमक, 1 कप- बेसन, 6- लाल मिर्च, 1 कप-तेल लें.

हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले मिर्चो तो अच्छे से धो लें. इसके बाद कपड़े से पोंछकर सुखा लें.  अब हरी मिर्च में बीच से चाकू की मदद से चीरा लगाएं और बीज अलग कर दें. हालांकि, आप चाहें तो बीज को इसमें रहने दे सकते हैं.

अब सामग्री के अनुसार, बेसन को एक बाउल में छान लें. इसके बाद पैन को गैस पर चढ़ाएं. गर्म होने पर 1 चम्मच घी डालें और इसनें छने हुए बेसन को भून लें. थोड़ी देर बाद बेसन का रंग बदलेगा और खुशबू आनी शुरू हो जाएगी.

ऐसा होने पर बेसन को प्लेट में निकाल लें फिर इसी पैन में एक चम्मच तेल और डालें और सभी सभी साबुत मसाले जैसे- सौंफ, धनिया, लाल मिर्च डालकर हल्का रोस्ट कर लें.

मसाले भुन जाने के बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें और सभी हरी मिर्च में भर दें.  अब पैन में तेल डालकर गर्म कर लें. जब तेल से धुआं निकलने लगे तो सभी हरी मिर्च इसमें डालकर फ्राई कर लें. अब आपका हरी मिर्च का अचार तैयार है.