Follow Us:

हरी मिर्च खाने के होते हैं कई फायदे, बैनेफिट के साथ खाने का स्वाद भी बढ़ाएं…

डेस्क |

डेस्क। भारत देश में ज्यादातर लोग तीखा खाना पसंद करते हैं। खाने को तीखा बनाते हैं कई मसाले और मिर्च… लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो मिर्च खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते। हालांकि थोड़ा बहुत तीखा खाना उन्हें पसंद रहता है लेकिन मिर्च खाना कई लोगों के लिए आफ़त है। हालांकि लाल मिर्च का सेवन तो हमारे शरीर के लिए काफी हानिकारक है लेकिन अगर आप चाहें तो हरी मिर्च खा सकते हैं जिसके कई फायदे भी रहते हैं। माना जाता है कि हरी मिर्च भी वज़न घटाने में आपकी काफी मदद कर सकती है। आइये जानते हैं इसके कुछ फायदे….

फायदे…

बॉडी टेम्प्रेचर के लिए सहायक- हरी मिर्च में कैप्सेसिन नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो मस्तिष्क में मौजूद हाइपोथेलेमस के कूलिंग सेंटर को ऐक्टिव बनाए रखने में सहायता करती है क्योंकि ब्रेन का यह पार्ट पूरे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मदद करता है, इसलिए भारत जैसे गर्म देशों में हरी मिर्च का सेवन सदियों से किया जा रहा है। ताकि शरीर के तापमान को प्राकृतिक तौर पर नियंत्रित रखा जा सके।

ब्लड शुगर को नियंत्रित करे- रक्त में यदि ग्लूकोज का स्तर बहुत अधिक बढ़ जाए तो डायबिटीज की बीमारी हो जाती है, जो धीरे-धीरे पूरे शरीर को खोखला कर कई तरह की बीमारियों को जन्म देती है। इसलिए ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रखना जरूरी होता है। खाने में हरी मिर्च का सेवन करके आप यह काम आसानी से कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए- बार-बार सर्दी-जुकाम हो जाता है या साइनस की समस्या है तो आपको अपने भोजन में हरी मिर्चा का सेवन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि हरी मिर्च म्यूकस मेंब्रेन्स को उत्तेजित करती है, इससे म्यूकस पतला होकर निकलता और इसका स्राव भी नियंत्रित रहता है। इससे नाक अटने और जल्दी जुकाम होने की समस्या नहीं होती है। बाकी हरी मिर्च खाकर आयरन, विटमिन-सी और बी-कॉम्प्लैक्स की प्राप्ति तो होती ही है।

अल्सर होने से रोकने में मददगार- सीमित मात्रा में हर दिन हरी मिर्च का सेवन करने से मुंह और पेट के अल्सर से राहत मिलती है क्योंकि हरी मिर्च शरीर में गर्मी को नहीं बढ़ने देती है। इसलिए यदि पेट खराब रहने के कारण बार-बार मुंह में छाले हो रहे हैं तो हरी मिर्च खाना शुरू कर दें।

आपको बता दें कि ज्यादा मात्रा में हरी मिर्च खाने से कई और भी दिक्कतें पेश आ सकती हैं। हल्की मात्रा में हरी मिर्च का इस्तेलाम करें। अगर लक्षण ठीक न दिखें तो मिर्च का सेवन बंद कर दें। उपरोक्त जानकारी मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है।