Follow Us:

रविवार के दिन घर पर बनाएं ‘पनीर मंचूरियन’, खाने में लाजवाब-बनाने में आसान

डेस्क |

डेस्क। रविवार के दिन अपने घर पर बोर हो रहे हैं तो बनाएं कुछ स्पेशल। आज की स्पेशल डिश में हम बात करेंगे पनीर मंचूरियन, जो खाने के साथ-साथ बनाने में काफी आसान है। इसका नाम सुनते ही कुछ खाने के शौकीन रखने वालों के मुंह में आ गया है। तो आइये जानते हैं इसे बनाने के लिए पहले क्या सामग्री आपको चाहिए।

आवश्यक सामग्री…

प्याज़ और टमाटर का पेस्ट- 1-1 बड़ा चम्मच, अदरक और लहसुन का पेस्ट- 1-1 छोटा चम्मच, चिली सॉस, सोया सॉस और सिरका- स्वादानुसार, कॉर्न फ्लोर- 1 बड़ा चम्मच, गाजर- 1 बड़ा चम्मच बारीक़ कटी हुई, तेल- 2 बड़े चम्मच।

पकौड़ों के लिए- गाजर- 1 कप किसी हुई, पनीर- 1 कप मेश, नमक- स्वादानुसार, हरी मिर्च- 1 छोटा चम्मच कटी हुई, मैदा- 1/2 कप, तेल- तलने के लिए।

बनाने की विधि…

  • सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म कर लें।
  • पकौड़े की सामग्री को एक बोल में डालकर पानी समेत फेंट लें और इसके पकौड़े बनाकर तल लें।
  • ग्रेवी बनाने के लिए पैन में दो बड़े चम्मच तेल गर्म करें। इसमें बारीक कटे प्याज़, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें। टमाटर का पेस्ट डालकर थोड़ा और भूनें जब तक टमाटर साफ्ट न हो जाए। आवश्यकतानुसार ही पानी मिलाएं।
  • कॉर्न फ्लोर को आधा कप पानी में घोलकर ग्रेवी में डालें और गाढ़ा होने तक ग्रेवी पकाएं। ग्रेवी की बची हुई सामग्री मिलाएं और आंच से उतार लें। तैयार ग्रेवी में मंचूरियन पकौड़े डालकर परोसें। इसके साथ ही आप पकौड़े को ग्रेवी में डालक हलका सेक भी लगवा सकते हैं।