Follow Us:

आंखों में है दर्द की समस्या, तो अपनाएं घरेलू उपचार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

आंखों के दर्द का मुख्य कारण दिनभर लैपटॉप, कम्प्यूटर, मोबाइल में लगे रहने के बाद आंखें थक जाती है और यहां तक कि आंखों में दर्द भी होने लगता है। आंखों में दर्द यानी तेज दर्द, जलन, थकान या लाल होना और बार-बार ऐसा लगना कि जैसे आंखों में कुछ है। वैसे तो कभी-कभी आंखों का दर्द अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन कभी-कभी मामला गंभीर भी होता है। हालांकी आंख पर अत्यधिक तनाव, एलर्जी या कुछ रोग जो आंख को प्रभावित करते हैं. हालांकि आंखों को सुरक्षित रखने और दर्द कम करने के लिए घरेलू इलाज कर सकते हैं।

अनारः अनार भी दर्द दूर करने में मदद कर सकता है। अनार के पत्तों को पीस लें और फिर आंखों के ऊपर लेप लगाएं। इससे दर्द गायब होगा।

फिटकरीः फिटकरी की एक डली को पानी में डुबोकर डली से गिरने वाली बूंदों को रोजाना आंखों में दो से तीन बार डालें। दर्द से राहत मिलेगी।

नमकः नमक को गर्म पानी में घोल लें और एक कपड़े को उसमें भिगोकर आंखों पर रोज दो से तीन बार सिकाई करें। आंखों को आराम मिलेगा।

गुलाब जलः गुलाब जल बहुत ही राहत देने वाला विकल्प है। गुलाब जल के इस्तेमाल से दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है। रोजाना सोने से पहले गुलाब जल की एक या दो बूंदें आंखों में डालें। गुलाब जल से आंखें धो भी सकते हैं।

खीराः खीरा आंखों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसका ठंडा प्रभाव रिलेक्स करने में सहायक होगा। खीरे की स्लाइस काटकर फ्रिज में रख दें। अच्छा ठंडा होने पर आंख बंद कर इसे आंख पर रख दें। कुछ देर ऐसे ही रहने दें।

आलूः खीरे की तरह आलू की स्लाइस भी आंखों पर रखी जा सकती है और यह भी भरपूर आराम देगा। इसके अलावा आलू के रस को आंख पर लगाया जा सकता है और इससे भी जलन और दर्द में राहत मिल सकती है।

शहदःआंख में शहद की एक बूंद डालें, लेकिन जलन होने पर डरें नहीं। यह आंख के दर्द में राहत देगा।

ठंडा दूधः आंखों को साफ करने का एक कारगर उपाय ठंडा दूध भी है। दूध में मौजूद कई तत्व संक्रमण और थकान दूर करने में मदद करते हैं। ठंडे दूध से रोजाना आंखों पर मसाज करें।