Follow Us:

चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं आप, तो अपनाएं ये 4 आसान घरेलू तरीके

डेस्क |

चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए महिलाएं अक्सर थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय का सहारा लेती हैं। हालांकि, इससे बाल तो साफ हो जाते हैं, लेकिन कई बार ये तरीके दर्दनाक और महंगे भी होते हैं। ऐसे में आप कई घरेलू उपाय भी आजमा सकती हैं।

पपीता और हल्दी

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है, और हल्दी त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाती है। पपीते के टुकड़े को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और इन्हें एक साथ मैश करके पेस्ट बना लें, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और केवल उन्हीं जगहों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल उग आए हैं। 15-20 मिनट के लिए इन्हें लगा रहने दें। कुछ मिनट के लिए मसाज करें. इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। सप्ताह में दो बार चेहरे के बाल हटाने के लिए इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल करें।

जिलेटिन और दूध

चेहरे के बालों को हटाने के घरेलू उपचार के रूप जिलेटिन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिलेटिन और दूध से बना मास्क भी चेहरे के घने बालों को हटाने में कारगर होता है। 3 बड़े चम्मच दूध, एक चम्मच बिना जिलेटिन पाउडर, और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें और अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. इसे कुछ मिनट सूखने के बाद हटा दें।

चीनी और नींबू

चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए चीनी और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दानेदार पेस्ट बनाने के लिए, एक कटोरे में चीनी, नींबू का रस और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसे या तो ठंडा या थोड़ा गर्म करके इस्तेमाल किया जा सकता है जब तक कि ये एक चिपचिपा पेस्ट न बन जाए। अपने चेहरे के अनचाहे बालों पर एक पतली परत लगाएं, कुछ मिनट के लिए मसाज करें और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

दलिया और केला

ये संयोजन न केवल नाश्ते के लिए स्वादिष्ट है, बल्कि ये चेहरे के बालों को हटाने के प्राकृतिक उपाय के रूप में भी काम करता है। ओटमील की दानेदार बनावट इसे मृत त्वचा कोशिकाओं और चेहरे के बालों को हटाने के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर बनाती है। 2 बड़े चम्मच ओटमील, 1 पका हुआ केला लें। गोलाकार मोशन में त्वचा की मसाज करें. इसे पानी से धोने से पहले 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें। सप्ताह में कम से कम एक बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।