Follow Us:

चैत्र नवरात्र 2022: उपवास के दौरान करें सेंधा नमक का इस्तेमाल, हैं ये फायदे…

डेस्क |

इस साल नवरात्र 2 अप्रैल को शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में कई लोग नवरात्र के अवसर सारे दिनों में उपवास करते हैं। ऐसे में लोग अलग अलग फलाहार और शाम के वक़्त भोज खाते हैं। कई लोग इस दौरान नमक से जुड़ा व्रत फलाहार खाते हैं तो कई लोग मीठा। एक वक़्त के आहार खाने के भी अलग अलग माइने होते हैं। लेकिन फलाहार के साथ-साथ अपने खाने में सेंधा नमक का इस्तेमाल भी करते हैं।

व्रत में सेंधा नमक खाना ही स्वीकार्य है। वहीं इस नमक में सोडियम की मात्रा भी काफी कम होती है। तो हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए नवरात्रि के नौ दिनों में उपवास के दौरान सेंधा नमक का ही सेवन करें। क्या आप जानते हैं कि नवरात्रों में व्रत के दौरान सेंधा नमक का ही सेवन क्यों किया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेंधा नमक को नमक का शुद्धतम रूप मानते हैं। कहा जाता है कि इसे बनाते वक्त केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है। इसके विपरित अगर साधारण नमक की बात करें तो साधारण नमक को कई केमिकल प्रोसेस से गुजरना पड़ता है, जिसके कारण जरूरी पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटेशियम आदि कम हो जाते हैं। यही कारण होता है कि सेंधा नमक का सेवन व्रत के दौरान किया जाता है, जिससे बॉडी को अधिक पोषक तत्व मिल सकें।

सेंधा नमक के फायदे…

  • पाचन क्रिया को तंदुरुस्त बनाने में सेंधा नमक आपके बेहद काम आ सकता है। यदि आपको उल्टी या जी मचलाने जैसी समस्या हो रही है तो ऐसे में आप सेंधा नमक में नींबू का रस मिलाएं और मिश्रण का सेवन करें।
  • आंखों के लिए भी सेंधा नमक बेहद फायदेमंद होता है। सेंधा नमक आंखों की रोशनी को कम होने से बचा सकता है।
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में भी सेंधा नमक आपके बेहद काम आ सकता है। सेंधा नमक के अंदर कैल्शियमओर पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में जो लोग जल्दी थक जाते हैं वे सेंधा नमक का सेवन करके ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम कर सकते हैं और अपनी बॉडी को रिलैक्स कर सकते हैं।