Follow Us:

जानिए नारियल पानी से खूबसूरती औऱ सेहत से जुड़े फायदे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हर साल 2 स‍ितंबर को दुनियाभर में विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य नारियल की कृषि और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। नारियल को सेहत के लिए वरदान माना जाता है। बात अगर नारियल पानी की करें तो इसका प्रयोग न सिर्फ सौंदर्य निखारने के लिए किया जाता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है नारियल पानी। नारियल पानी के सेहत औऱ खूबसूरती से जुड़े बहुत से फायदे है।
 

त्वचा के लिए फायदेमंद
नारियल पानी न सिर्फ सेहत के लिए, बल्कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी फेमस है। जो लोग चेहरे पर मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं, उन्हें रातभर चेहरे पर नारियल पानी लगाकर सुबह चेहरा धोना चाहिए। ऐसा करने से मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल
जिन लोगों को अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए। नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी, मैग्नीशियम और पोटैशियम की वजह से व्यक्ति का ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।

वजन कम करें
वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों को अपनी डाइट में नारियल पानी जरूर शामिल करना चाहिए। नारियल पानी में कैलोरी कम होने से व्यक्ति को जंक फूड खाने की क्रेविंग बेहद कम होती है।

अनिद्रा में राहत
रात के भोजन पश्चात नियमित रूप से आधा गिलास नारियल पानी पीने से रात को अच्छी नींद आती है।

हिचकी
कच्चे नारियल का पानी पीने से हिचकी खत्म होती है। साथ ही उल्टी, पेट की गैस एवं पेटदर्द में भी लाभ होता है।

इम्यून सिस्टम बेहतर
नारियल पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन और  विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को अच्छा रखते हैं।