Follow Us:

होली के खान-पान को भी बनाएं कलरफुल, नेचुरल रंगों से ऐसे तैयार करें पुलाव

डेस्क |

होली: रंगों के त्योहार होली को और कलरफुल बनाने के लिए आप खान-पान को भी रंगीन बना सकते हैं. कलरफुल राइस नेचुरल रंगों से तैयार किए जाते हैं. जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी नहीं हैं. आइए जानते हैं इन्हें तैयार कैसे किया जाएं.

सबसे पहले 3 पालक के पत्ते, आधा चुकंदर, 6-7 केसर के धागे, पानी जरूरत के अनुसार, 250 ग्राम पुलाव वाले चावल लें. इसके बाद रंगीन चावल बनाने के लिए सबसे पहले 3-4 पालक के पत्तों को मिक्सी में डालकर आधा गिलास जुस बना लीजिए.

इसके अलावा 6-7 केसर के धागों को आधा गिलास पानी में भिगो दीजिए. पालक की तरह ही आधा चुकंदर को मिक्सी में पानी डालकर पीस लीजिए. जाति इसका भी आधा गिलास जूस तैयार हो जाएं.

अब चावलों को अच्छे से 3-4 बार पानी में साफ कर दीजिए और फिर 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दीजिए. वहीं अब तय समय बाद कुकर में 2 गिलास पानी डालकर 2 सीटी में उबाल लीजिए. अब एक कढ़ाही में 2 गिलास पानी डालकर गर्म होने रखिए.

कुकर में रखे चावलों को इसमें डालिए ऊपर से एक पालक का जूस, दूसरे कोने पर चुकंदर का जूस और एक तरफ केसर का पानी डाल दीजिए. अब चावल को बिना हिलाए अच्छी तरह ढककर 5-6 मिनट और पका लीजिए. आपके रंगीन पुलाव तैयार होगा.