Follow Us:

केसर-बादाम कतली बनाना है आसान, जानें रेसिपी

डेस्क |

बृहस्पतिवार यानि वीरवार को भगवान विष्णु की पूजा की जाती है, जिसमें पीले फूल और पीले रंग की मिठाई का भोग लगाया जाता है. पूजा के प्रसाद के लिए आप पीले रंग की केसर बादाम कतली तैयार कर सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत आसान है. कम सामग्री में स्वादिष्ट और परफेक्ट केसर बादाम कतली कैसे बनाई जाए.

सबसे पहले 1/2 कप बादम का पाउडर, 1/2 कप चीनी पाउडर, 7-8 केसर के धागे, चुटकी भर पीला फूड कलर, जरूरत के अनुसार गरम पानी, चांदी की परत, 2 टेबल स्पून मिल्क पाउडर, बटर जरूरत अनुसार ग्रीस करने के लिए लें.

केसर बादम कतली बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में बादाम पाउडर डालेंगे, फिर रंग के लिए इसमें फूड कलर डाल दें. इसके बाद सामग्री अनुसार केसर के धागे कूटकर बादाम के पाउडर में मिला दें. अब मिश्रण में पाउडर शुगर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें.

मिश्रण को अच्छे से मिलाने के बाद इसे माइक्रोवेव में 30-40 सेंकेड के लिए रख दें ताकि हम इसका टाइट और अच्छा डो बना पाएं. अब मिश्रण में थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटा की तरह गूंथते जाए. याद रहे इसे आपको टाइट रखना है.

अब अपने हाथों में घी लगाएं और गोल शेप में कर लें. अब एक वैक्स पेपर पर मिश्रण को रखें और बेलन की मदद से चपटा कर लें. फिर चाकू की मदद से कतली के शेप में काट लें. ऊपर से चांदी की परत लगाकर रख दें.