Follow Us:

वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, पिज्जा-बर्गर खाने से हो सकता है कैंसर

डेस्क |

देश की बात करें या फिर विदेश की आज के समय ज्यादातर लोग बाहर की चीजें खाना ज्यादा पंसद करते हैं. वहीं, वैज्ञानिकों का मानना है कि जो लम्बे समय से पिज्जा, बर्गर, बिस्किट्स, कोल्ड ड्रिंक्स और तरह-तरह के अल्ट्रा प्रॉसेस्ड फूड का सेवन कर रहे है उन्हें आंतों के कैंसर का खतरा हो सकता है. यह बीमारी फैमिली हिस्ट्री, बढ़ती उम्र और खराब जीवनशैली से जुड़ी है.

 

इसी के साथ एक रिसर्च में पाया गया है कि अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का सेवन करने वाले 29 फीसदी पुरूषों में इस बीमारी के होने की संभावना है और महिलाएं अधिक मात्रा में रेडी टू ईट फूड का सेवन करती हैं उनमें आंतों के कैंसर का खतरा 17 फीसदी बढ़ जाता है.

 

अल्ट्रा-प्रॉसेस्ड खाद्य पदार्थ वो कहलाते हैं. जिनमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जिन्हें सामान्य तौर पर घर में खाना बनाते वक्त इतेमाल नहीं करते हैं. जैसे कि केमिकल और स्वीटनर, जो शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड और प्रोसेस्ड फूड में फर्क है. प्रोसेस्ड फूड में खाने को गर्म करना, फ्रीज करना, डाइसिंग, जूसिंग शामिल होता है. प्रोसेस्ड फूड इतना हानिकारक नहीं होता हैं.

 

सामान्य तौर पर खाए जाने वाले कॉमन अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड आइटमस में इंस्टेंट नूडल्स और सूप, रेडी टू ईट मील्स, पैक्ड स्नैक्स, फिजी कोल्ड ड्रिंक्स, केक, बिस्किट, मिठाई, पिज्जा, पास्ता, बर्गर ये खाद्य पदार्थ सस्ते और आसानी से मिलने वाले होते हैं लेकिन इनमें काफी अधिक कैलोरी होती है.

 

इस कारण भूख से ज्यादा खा लिए जाते है. और फिर वजन भी बढ़ने लगता है. अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड वैस्टर्न लाइफस्टाइल का सामान्य हिस्सा बन चुका है. लगभग 23000 लोगों पर हुई एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने अनहेल्दी डाइट और अल्ट्रा-प्रॉसेस्ड फूड का सेवन करने वाले लोगों के बीच डेथ रेट अधिक पाया. इसलिए वैज्ञानिकों का मामना है कि अल्ट्रा-प्रॉसेस्ड फूड से दूरी बना लेनी चाहिए.