Follow Us:

स्मोकिंग करने वाले अपने वास्तविक उम्र से दिखते हैं 20 साल बड़े- रिसर्च में हुआ खुलासा

समाचार फर्स्ट डेस्क |

एक व्यक्ति के शरीर में क्रोनोलॉजिकल और बायोलॉजिकल दो तरह के उम्र होते हैं। बॉयोलॉजिकल उम्र से इस बात का पता चलता है कि व्यक्ति कैसा दिखता है, जबकि क्रोनोलॉजिकल उम्र इस बात का सूचक है कि व्यक्ति कितने सालों से जीवित है। लेकिन स्मोकिंग के खतरे से संबंधित एक बड़ा खुलासा हुआ है। एक रिसर्च में बताया गया है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनपर उम्र का असर दोगुना तेजी से होता है। रिसर्च में कहा गया है कि स्मोकिंग करने वाले अपने वास्तविक उम्र से 20 साल बड़े दिखते हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यह रिसर्च लगभग 1.5 लाख लोगों पर किया गया है। इसमें पाया गया कि स्मोकिंग करने वालों का बॉयोलॉजिकल एज उसके क्रोनोलॉजिकल एज से दोगुना अधिक थी। 10 में से 7 स्मोकिंग करने वाले व्यक्ति जो 30 साल से कम उम्र के थे वह 40 से 50 साल के लग रहे थे। वहीं, रिसर्च में यह पाया गया कि जो लोग स्मोकिंग नहीं करते थे ऐसे 62 प्रतिशत लोगों के उम्र में कोई बदलाव नहीं देखा गया।

बता दें कि यह रिसर्च 'साइंटिफिक रिपोर्ट्स' मैग्जीन में पब्लिश किया गया है। इस रिसर्च में पाया गया है कि स्मोकिंग के जितने नुकसान अभी तक मालूम हैं इससे भी कई खतरनाक नुकसान इसके हो सकते हैं। इसमें कहा गया है कि स्मोकिंग से कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर बीमारी होता है और यह शरीर के आंतरिक सिस्टम को बेहद नुकसान पहुंचाता है।