Follow Us:

इन लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन, बढ़ सकती हैं समस्याएं

डेस्क |

भारतीय खाने में लहसुन का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. खाने में लहसुन डालने से उसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है. लहसुन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, खासतौर पर सर्दियों में इसे खाना आपकी बॉडी के लिए अच्छा माना जाता है.

लहसुन को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. वैसे तो लहसुन खाना सभी के लिए फायदेमंद साबित होता है लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. तो आइए जानते हैं किन लोगों के लिए लहसुन खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

लहसुन इम्युनिटी के लिए बहुत अच्छा होता है, इसलिए सर्दियों में इसे खाने की सलाह दी जाती है. लहसुन के और भी कई फायदे हैं, लेकिन हर किसी के लिए लहसुन को खाना फायदेमंद साबित नहीं होता है.

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है, उन्हें लहसुन खाने से सीने में जलन हो सकती है. ऐसे में उन्हें इससे बचना चाहिए. इसके अलावा एसिडिटी से परेशान लोगों खाली पेट लहसुन का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

अगर आपका पेट काफी ज्यादा कमजोर है और कुछ भी खाने से आसानी से खराब हो जाता है तो आपको लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे आपकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं. अगर आप खून को पतला करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो आपको लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर खाने की चीजों में किया जाता है. लेकिन अगर आप इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो इससे कच्चा खाएं. लहसुन को ज्यादा तापमान पर पकाने से इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मर जाते हैं. इसलिए अगर लहसुन के फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसे 60 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान पर ना पकाएं.