Follow Us:

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही और खीरे का ये सलाद, जानें रेसिपी

पी. चंद |

भोजन के साथ सलाद खाने की प्रथा सदियों पुरानी है. मगर यह दुख की बात है कि ज्यादातर लोग अब सलाद खाने पर ध्यान नहीं देते. वे सिर्फ आहार को ही अपने स्वास्थ्य के लिए जरूरी मानते हैं. हालांकि यह ठीक नहीं है.

सलाद आपके खाने की क्वालिटी को बढ़ाने का काम करता है और स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. खीरा, प्याज, मूली, टमाटर आदि के मिश्रण से सलाद तैयार होता है. इसमें मौजूद हर एक सब्जी का अपना अलग-अलग महत्व है.

खीरा आपके तालू को साफ रखने में मदद करता है. जबकि टमाटर सब्जी के मसाले की मात्रा को बैलेंस करता है. प्याज, नींबू, मिर्च और मूली के भी अपने अलग फायदे हैं. सलाद पोषण से भरपूर होता है. ये आपको विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भर देता है.

इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने में भी हेल्प करता है. सलाद की पुरानी रेसिपी के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी दही खीरा सलाद ट्राय किया है? अगर नहीं किया तो अब कर लीजिए. क्योंकि ये न केवल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगी, बल्कि आपके आहार को पूरा करने में भी मदद करेगी.

दही खीरे का सलाद कैसे बनाएं?

दही खीरे का सलाद बनाने के लिए आपको आधा कप दही की जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा, एक कटोरी में कटा हुआ खीरा, जरूरत के मुताबिक हरी मिर्च, स्वादानुसार गुलाबी नमक और धनिया चाहिए होगा. आपको इन सभी चीजों को एक साथ मिला देना है. इस सलाद के स्वाद में इजाफा करने के लिए आप शहद और प्याज भी मिला सकते हैं. इस सलाद को आप अपने लंच में शामिल कर सकते हैं.

दही खीरा सलाद के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

1. डिहाइड्रेशन से बचाता है: खीरे में 95 प्रतिशत पानी होता है. यही वजह है कि ये एक सुपर हाइड्रेटिंग फूड है. खीरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको अंदर से हेल्दी रखता है. वहीं, दही को पानी और कुछ जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स का एक बड़ा और अच्छा सोर्स माना जाता है, जो डिहाइड्रेशन की परेशानी से बचाता है.

2. वजन घटाने में मददगार: दही और खीरा दोनों ही फाइबर से भरपूर होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी उचित मात्रा में होता है. खीरे में कैलोरी भी काफी कम होती है. यही वजह है कि वजन कम करने के प्रयास में जुटे लोग इसका सेवन कर सकते हैं.

3. डाइजेशन को बढ़ावा देता है: दही का प्रोबायोटिक गुण स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में सहायता करता है, जो डाइजेशन, मेटाबॉलिज्म और आंत को हेल्दी रखने में मददगार है. ये इनडाइजेशन, एसिडिटी और हर्टबर्न जैसी परेशानियों को भी होने से रोकता है.

4. ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है: खीरा और दही दोनों ही फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटैशियम से भरपूर होते हैं. ये सभी तत्व ब्लड प्रेशर के लेवल को मैनेज करने का काम करते हैं.