Follow Us:

आखिर सुबह क्यों नहीं पीनी चाहिए कॉफी? हो सकती हैं ये समस्याएं

डेस्क |

ऐसे बहुत से लोग है जिन्हें सुबह उठने के बाद भी थकान और आसल महसूस होता है. फिर नींद को भगाने के लिए और एक्टिव फील करने के लिए बहुत से लोग सुबह-सुबह कॉफी का सेवन करते हैं. कॉफी की एक घूंट पीते ही लोगों को काफी फ्रेश महसूस होना शुरूहो जाता है.

कई लोग तो ऐसे हैं. जिनकी कॉफी के बिना सुबह ही नहीं होती हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं और रोज सुबह उठते ही सबसे पहले कॉफी पीते हैं. तो आपको बता दें कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. सुबह खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

ऐसे बहुत से कारण है जिनके चलते आपको सुबह के समय खाली पेट कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. खासतौर पर महिलाओं को खाली पेट कॉफी पीने से बचना चाहिए. इसका सबसे पहला कारण ये है कि सुबह खाली पेट कॉफी का सेवन करने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता है जो ओव्यूलेशन, वजन और हार्मोन्स पर बुरा असर डालता है.

सुबह के समय स्ट्रेस हार्मोन का लेवल काफी ज्यादा होता है और शाम के समय कम. ऐसे मे जब सुबह पहले अगर कैफीन का सेवन करते हैं तो कोर्टिसोल का लेवल कम रहे की जगह बढ़ जाता है.

कोर्टिसोल हार्मोन शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है लेकिन जब कोई स्ट्रेस में होता हैं तो कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन काफी ज्यादा होने लगता है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. जो इंसुलित हार्मोन को बढ़ा सकता है. कोर्टिसोल का लेवल ज्यादा होने पर वजन बढ़ने और नींद से संबंधित दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है.

सुबह उठते ही खाली पेट पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. दिनभर में जब आप जगे रहते हैं तो पानी के सेवन करते हैं. लेकिन रात में सोने के बाद नींद में प्यास ना लगने के कारण शरीर में पानी की कमी होने लगती है.

ऐसे में जरूरी है कि आप सुबह उठते ही पानी का सेवन करें. ताकि शरीर अच्छे से काम शुरू कर सके. सुबह सबसे पहले 2-3 पानी के गिसाल पीने चाहिए. पानी पीने के बाद किसी भी चीज का सेवन किया जा सकता हैं.