Follow Us:

23 दिग्गज नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखी पाती, हिमाचल के नेताओं के तार भी इस पत्र में जुड़े होने की ख़बर

पी. चंद, शिमला |

कांग्रेस में लगातार युवा नेताओं के बागी तेवरों के बीच पार्टी में बड़े स्तर पर बदलाव की मांग तेज हो गई है। ख़बर है कि कांग्रेस के 23 दिग्गज नेताओं ने कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पाती लिखकर निचले स्तर से ऊपर तक बदलाव करने की मांग उठाई है। पत्र लिखने वालों में 5 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, सांसद और कई पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं। इनमें हिमाचल के एक पूर्व प्रदेशाध्यक्ष व मंत्री का भी नाम शामिल बताया जा रहा है।

कहा जा रहा है कि इसी मामलों को सुलझाने के लिए सोमवार सुबह 11 बजे कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक रखी गई है। एल अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के मुताबिक यह चिट्ठी करीब दो हफ्ते पहले भेजी गई थी। जिसके जरिये 'प्रभावी नेतृत्व' बनाने, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव करवाने और "इंस्टीट्यूशनल लीडरशिप मैकेनिज्म" बनाने की मांग उठाई गई है ताकि संघठन को मजबूत किया जा सके।

पत्र में ये भी ज़िक्र है कि भाजपा पीएम मोदी के नेतृत्व में लगातार आगे बढ़ रही है। 2014 के चुनावों में युवाओं ने निर्णायक रूप से नरेंद्र मोदी को वोट दिया है। कांग्रेस को बुनियादी रूप से समर्थन का घाटा हुआ है। कांग्रेस पार्टी से  युवाओं का विश्वास खोना गंभीर चिंता का विषय है। लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त के बावजूद पार्टी ने हार के कारणों का पता लगाने के लिए कोई आत्मनिरीक्षण नहीं किया है। अब ये तमाम बातें है जिन पर कल यानी सोमवार को सीडब्ल्यूसी में मंथन होगा।