Follow Us:

अग्निहोत्री बोले- विकास कार्यों में बजट की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए, रेल लाइन को लेकर पुनर्विचार करे सरकार

रविंद्र, ऊना |

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विकास के कार्यों में बजट की कमी आड़े नहीं आनी चाहिए, खासकर रेल परियोजनाओं पर तो विशेष रूप से फोकस कर अब काम होना चाहिए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी ऊना- हमीरपुर रेल लाइन के बजट को लेकर किए गए इंकार पर पुनर्विचार करते हुए इसका कोई साधन तलाशना चाहिए, ताकि ऊना -हमीरपुर रेल लाइन का प्रोजेक्ट सिरे चढ़ सके । मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल एक पहाड़ी प्रदेश है और पहाड़ी प्रदेश को उदार मन के साथ केंद्र को सहायता देनी चाहिए ,ऐसी शर्तें नहीं लगाई जानी चाहिए जिन्हें पूरा करने में प्रदेश असमर्थ हो ।

उन्होंने कहा कि ऐसा भी प्रदेश सरकार के रुख से नहीं होना चाहिए कि प्रोजेक्ट ही हाथ से निकल जाए । केंद्र सरकार के समक्ष पहाड़ी प्रदेश का मसला रेल प्रोजेक्ट को लेकर उठाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर को भी केंद्र सरकार के साथ इस रेल प्रोजेक्ट के साथ-साथ अन्य रेल लाइन पर केंद्रीय मदद को लेने के लिए पहाड़ी प्रदेश का पक्ष मजबूती के साथ रखकर बजट का कोई हल निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्ना यह रेल लाइन एक घोषणा ही बनकर रह जाएगी, हम सब का प्रयास होना चाहिए कि विकास का कार्य तय समय में आगे बढ़े।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा प्राप्त है और केंद्र सरकार हिमाचल की योजनाओं में 50:50 की शर्त लगा रहा है ,ऐसे में प्रदेश सरकार यह भी साफ करें कि क्या अब हिमाचल को विशेष दर्जा प्राप्त नहीं है? क्यों 90:10 की रेशों से बजट नहीं आ रहा है। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि नंगल से तलवाड़ा रेल लाइन को कांग्रेसी पार्टी के समय स्वीकृत किया गया था। स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दी ऊना तक इसे कांग्रेस कार्यकाल के दौरान ही पहुंचा दिया गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई बार इस रेल लाइन का जिक्र हिमाचल आकर कर चुके हैं। लेकिन कभी भी एक मुश्त बजट इस रेल लाइन को पूरा करने के लिए नहीं दिया गया है यह भाजपा का दोहरा चरित्र है ।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस रेल लाइन के लिए एकमुश्त बजट दे ताकि तय समय में यह रेललाइन पूरी हो । मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पठानकोट से जोगिंदर नगर की छोटी रेल लाइन को ब्रॉडगेज करने का मामला अनेक बार उठा है। इस पर भी उचित निर्णय लेकर कार्य शुरू करवाना चाहिए। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि ऊना से से होशियारपुर के लिए रेल लाइन का मामला ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। जजों से ऊना रेल लाइन का मामला उठाया गया है। एक बार यह रेलवे बजट में भी डल चुका है। ऐसे में ऊना से जजों बाया टाहलीवाल रेल लाइन जुड़े इसका पहल के आधार पर प्रयास होना चाहिए ,जो औद्योगिक क्षेत्र को भी जोड़ सकें।

अग्निहोत्री ने कहा कि चंडीगढ़ से बद्दी रेल लाइन अभी कागजों में है, तो वहीं, लेह तक रेल लाइन पहुंचाने की बातें करने का शोर मचाया गया लेकिन भनुपल्ली – बिलासपुर रेल लाइन का कार्य भी अधर में है। रेल प्रोजेक्ट पर डबल इंजन की सरकार हिमाचल के साथ धोखा कर रही है। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि रेल प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए केंद्र के समक्ष राजनीतिक मजबूत इच्छाशक्ति के साथ मसला उठाया जाना चाहिए, ताकि रेल के प्रोजेक्ट पर पूरे हो सकें और लोगों को इसका लाभ मिल सके। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में रेल प्रोजेक्ट का धार्मिक सर्किट भी बनना चाहिए, जिससे चिंतपूर्णी,ज्वालाजी जी, कांगड़ा व चामुंडा जी सहित अन्य धार्मिक स्थलों के दर्शन करने में आसानी हो सके। उन्होंने कहा कि रेल के साथ धार्मिक स्थल जुड़े यह लोगों की मांग है और इससे काफी लाभ भी जनता को मिलेगा।