Follow Us:

मानसून सत्र: 252 प्रश्नों पर होगी चर्चा, हंगामेदार रहने के आसार

समाचार फर्स्ट डेस्क |

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 22 अगस्त से शुरू हो रहा है। चार दिन तक चलने वाला मानसून सत्र मौजूदा सरकार का अंतिम विधानसभा सत्र होगा, जिसको लेकर हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने तैयारियां पूरी कर ली है। सत्र की सुरक्षा की लेकर शनिवार को पुलिस प्रमुख एवं विधानसभा अध्यक्ष के बीच बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल ने बताया कि इस मर्तबा कुल 252 प्रश्नों पर चर्चा होगी। विधानसभा में अभी तक 95 तारांकित एवम 31 अतारांकित प्रश्न पहुंचे है।

 
विधानसभा सदस्यों ने 11 सवाल ऑनलाइन भी पूछे है। इसके अलावा दो निज़ी प्रस्ताव नियम 101 के तहत चर्चा के लिए आए है। साथ ही नियम 62 के तहत भी बरसात से नुकसान एवं अन्य प्रस्ताव आए है। विधानसभा अध्यक्ष ने चार दिन के मानसून सत्र के लिए विपक्ष से शांति बनाए रखने की भी अपील की है। बहरहाल सत्र में शांति बनाए रखने के लिए 22 अगस्त को सुबह सर्वदलीय बैठक भी बुलाई जाएगी। एक तरह कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी 21 की शाम को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओक ओवर में रखी गई है, जिसमें विपक्ष के हमलों का जबाब देने की रणनीति बनाई जाएगी। 

उधर, विधानसभा मानसून सत्र को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेरने के संकेत पहले ही दे दिए है। जिस पर अंतिम मोहर 21 अगस्त को बीजेपी शिमला में शाम को होने वाली सर्वदलीय बैठक में लगा देगी। ऐसी भी सूचना है कि विपक्ष कानून व्यवस्था खास कर गुड़िया एवं होशियार सिंह मामले पर चर्चा की मांग पर अड़ सकता है, जिससे सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं।