Follow Us:

जनसंख्या दिवस पर RSS प्रमुख का बड़ा बयान, ‘आबादी बढ़ाना जानवरों का काम’

भारत देश की जनसंख्या 2022 की रिपोर्ट के अनुसार भारत की आबादी 1.412 अरब है. सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने खबर दी है

डेस्क |

भारत देश की जनसंख्या 2022 की रिपोर्ट के अनुसार भारत की आबादी 1.412 अरब है. सोमवार को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र ने खबर दी है कि नवंबर 2022 के मध्य तक दुनिया की आबादी 8 अरब तक पहुंच जाएगी. 1950 के बाद से वैश्विक जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ रही है. 2020 में जनसंख्या वृद्धि दर एक प्रतिशत से कम हो गई है. संयुक्त राष्ट्र के ताजा अनुमानों के अनुसार दुनिया की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 अरब और 2050 में 9.7 अरब हो जाएगी. 2080 तक इसके लगभग 10.4 अरब के शिखर तक पहुंचने का अनुमान है.

संयुक्त राष्ट्र संघ की तरफ से जारी की गई एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि, साल 2023 तक भारत आबादी के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या प्रखंड के आर्थिक और सामाजिक मामलों के विभाग द्वारा ‘विश्व जनसंख्या संभावना 2022’ नाम की रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक जनसंख्या 15 नवंबर, 2022 तक आठ अरब के आंकड़े पर पहुंच जाएगी.

जनसंख्या नियंत्रण पर परेशानी के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बड़ा बयान दिया है. भागवत ने कहा है कि खाना खाना और आबादी बढ़ाना तो जानवरों का काम है, इंसान का काम दूसरों की रक्षा करना है. आपको बता दें कि भागवत श्री सत्य साईं यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमन एक्सीलेंस के पहले दीक्षांत समारोह में पहुंचे थे और वहां भाषण देते हुए उन्होंने बिना जिक्र किये जनसंख्या नियंत्रण पर टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि सिर्फ जिंदा रहना ही जिंदगी का उद्देश्य नहीं होना चाहिए.