Follow Us:

लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, जानिए क्या हैं खास मुद्दे

समाचार फर्स्ट डेस्क |

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने सोमवार को अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। पीएम मोदी सहित बीजेपी के कई बड़े नेता घोषणापत्र जारी करने के मौके पर मौजूद रहे। इस घोषणा पत्र को पार्टी ने 'संकल्प पत्र' नाम दिया है। इस दौरान घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम देश की जनता की आकांक्षाओं को विजन डॉक्यूमेंट के रूप में पेश कर रहे हैं। इस संकल्प पत्र के माध्यम से हम नए भारत के निर्माण की दिशा में कदम उठा रहे हैं। राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारे संकल्प पत्र में 75 संकल्प हैं। उन्होंने संकल्प पत्र के प्रमुख बिंदुओं को गिनाते हुए कहा कि राष्ट्रवाद के प्रति हमारी पूरी प्रतिबद्धता है। आतंकवाद के प्रति जीरो टॉलरेंस है। वहीं यूनीफॉर्म सिविल कोड के प्रति भी प्रतिबद्धता है।

गृहमंत्री ने कहा कि घुसपैठ रोकने के लिए जो भी करना होगा करेंगे। देश की सुरक्षा के साथ सरकार किसी भी सूरत में समझौता नहीं करेगी। राम मंदिर को लेकर हम अपना पुराना संकल्प दोहराते हैं। कोशिश होगी कि जल्द ही सौहार्दपूर्ण माहौल में मंदिर का निर्माण हो। एक लाख के कर्ज पर 5 सालों तक ब्याज जीरो होगा। वहीं, देश के गांवों के विकास के लिए 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किया जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड पर 5 साल तक ब्याज नहीं देना होगा।

वहीं, सीमांत किसानों को 60 साल के बाद पेंशन भी देंगे। राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि राष्ट्रीय व्यापार आयोग बनाएंगे। देश के छोटे दुकानदारों को भी पेंशन की सुविधा देंगे। हमने तय किया है कि भारत के अंदर जो क्षेत्रीय असंतुलन है, उसको समाप्त करके ही दम लेंगे। हमने एक साथ चुनाव के मुद्दे पर भी सहमति बनाने का संकल्प लिया है। एक देश, एक चुनाव की कोशिश है। केंद्र-राज्य के संबंधों को मजबूत करने के लिए और कदम उठाएंगे। 2022 तक किसानों की आय दोगुना करेंगे। सभी सिंचाई योजनाएं पूरा करने की कोशिश है।

गृह मंत्री ने कहा कि हमने तय किया है कि प्रबंधन संस्थाओं में सीटों की संख्या बढ़ाने की कोशिश होगी। इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। लॉ कॉलेजों में सीट बढ़ाने की दिशा में भी काम किया जाएगा। सभी घरों को बिजली मुहैया कराने का लक्ष्य है। साथ ही सभी घरों में पेयजल व शौचालय उपलब्ध कराने की कोशिश होगी। नेशनल हाइवे की संख्या दोगुनी। वेस्ट मैनेजमेंट सुनिश्चित करेंगे।  2022 तक सभी रेल पटरियों का ब्रॉड गेज में परिवर्तन हो जाए।

आयुष्मान योजना के तहत 1.5 लाख वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। 75 नए मेडिकल कॉलेज भी खोले जाएंगे। पूरी कोशिश होगी कि ट्रेंड डॉक्टर और जनसंख्या के अनुपात को और सुधारा जाए। निर्यात को दोगुना करने का प्रयत्न होगा। गुड गवर्नेंस के तहत सभी को 5 किलोमीटर के अंदर बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो, इसकी भी कोशिश होगी। अदालतों के डिजिटाइजेशन की कोशिश होगी। 6 आदिवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी संग्रहालय के निर्माण का कार्य पूरा करेंगे। गृहमंत्री ने कहा कि फोर्सेज में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। 2020 तक स्वच्छ गंगा का लक्ष्य प्राप्त करेंगे।