Follow Us:

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव: दूसरे चरण में 72 सीटों पर वोटिंग जारी, पोलिंग बूथों पर उमड़ी भीड़

समाचार फर्स्ट डेस्क |

छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव 2018  के दूसरे चरण के लिए मंगलवार को वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में अजीत जोगी, युद्धवीर सिंह जूदेव, रेणु जोगी, विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव, 9 मंत्रियों समेत 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है।

मंगलवार को दूसरे चरण के लिए 19 जिलों की 72 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी सीटों पर मतदान का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक है।

119 महिला उम्मीदवार

दूसरे चरण में 1,53,85,983 मतदाता 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें 119 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं। रायपुर नगर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 46 उम्मीदवार और बिंद्रानवागढ़ में सबसे कम 6 उम्मीदवार हैं। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को ही मतदानकर्मियों को बूथों के लिए रवाना कर दिया गया।

नक्सल प्रभावित इलाकों में कड़े इंतजाम

राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए अर्धसैनिक बलों और पुलिस के लगभग एक लाख जवानों को तैनात किया गया है। राज्य के गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, कबीरधाम, जशपुर और बलरामपुर जिले के कुछ हिस्से नक्सल प्रभावित हैं। इन इलाकों में बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया गया है।

ये प्रमुख उम्मीदवार हैं मैदान में

इस चरण में 1079 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है उनमें ये लोग शामिल हैं। कसडोल सीट से विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल और रमन मंत्रिमंडल के 9 सदस्य। रायपुर दक्षिण सीट से बृजमोहन अग्रवाल, रायपुर पश्चिम से राजेश मूणत, भिलाई से प्रेम प्रकाश पांडेय, बैकुंठपुर से भैयालाल राजवाड़े, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहिले, प्रतापपुर से रामसेवक पैकरा, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, कुरूद से अजय चंद्राकर और नवागढ़ से दयालदास बघेल।

अंबिकापुर से विधानसभा में विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव, पाटन से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल, सक्ति से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत, दुर्ग ग्रामीण से सांसद ताम्रध्वज साहू, मरवाही से पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और कोटा से उनकी पत्नी रेणु जोगी के भाग्य का भी फैसला भी मतदाता करेंगे।