Follow Us:

किसान बिल के विरोध में कांग्रेस ने निकाली ट्रैक्टर रैली, बिल वापस लेने की मांग

दिक्षा बैंस |

किसान बिल को लेकर लोगों का विरोध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब शांत हिमाचल में भी इसको लेकर कांग्रेस सड़कों पर उतर आई है। सोमवार को ऊंना के हरोली में कांग्रेस ने नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की नेतृत्व में इस बिल के विरोध में कांगड़ मैदान से हरोली तक ट्रैक्टर रैली निकाली। इस मौके पर भारी तादात में लोग ट्रैक्टर लेकर सड़कों पर उतरे और केंद्र और हिमाचल सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राष्ट्रपति ने बिना विवेक लागये इस बिल पर अपने साइन कर दिए हैं। इस बिल का पूरे देश में विरोध किया जा रहा है। क्योंकि इस बिल में कहीं भी किसान की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारी मांग है की कम से कम इस बिल में न्यूनतम समर्थन मूल्य शामिल किया जाए। 

नेता विपक्ष ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जो काम अंग्रेज नहीं कर पाए वो काम बीजेपी ने कर दिखाया है। आख़िरकार सरकार ने इस बिल में न्यूनतम समर्थन मूल्य क्यों शामिल नहीं किया। बिल के अंदर इसका कहीं भी जिक्र नहीं है। इस बिल के आने से किसान जो आनदाता है वह अधमरा हो जायेगा। यह बिल किसान के हित मे नहीं है। इसके आने से किसानों की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ेंगी । आज देश कोरोनाकाल से गुज़र रहा है इस समय इस बिल को लाने की क्या जरूरत थी। 

उन्होंने कहा कि आज हिमाचल में हालात खराब हो रहे हैं। अस्पतालों में व्यव्स्था चरमराई है । इस कोरोना काल में हमें संघर्ष करने पड़ रहे हैं क्योंकि हम किसान हैं और हमारी भी जमीन है, अब यह चिंगारी निकल पड़ी है। पंजाब में आंदोलन तेज हो चुके हैं लोग सड़कों पर आ चुके है । आज फिल्मी दुनिया की चर्चा हो रही है लेकिन किसान बिल को लेकर जो सड़कों पर है उसकी कहीं कोई चर्चा नहीं हो रही है। उन्होंने कहा कि बात निकली है तो अब दूर तक जायगी । अगर अब बिल को वापस नहीं लिया गया आंदोलन और तेज़ किया जायेगा।