Follow Us:

हिंसा की भेंट चढ़ा भारत बंद, फूंक डाली पुलिस चौकी, गाड़ियां आग के हवाले

समाचार फर्स्ट डेस्क |

SC/ST एक्ट में बदलाव के खिलाफ दलित संगठनों का देश-व्यापी प्रदर्शन हिंसक हो चला है। कई जगहों पर ट्रेनें रोकी गई हैं। कई शहरों से हिंसक झड़पों की ख़बर है। सड़कों पर खड़ी गाड़ियों को कहीं आग के हवाले कर दिया गया है, तो कहीं शीशे तोड़ डाले गए हैं। यूपी के हापुड़ में एक पुलिस चौकी को भी फूंक डाला गया है। हिंसा में एक युवक के गोली लगने से मौत होने की ख़बर है।

सबसे ज्यादा हिंसा की ख़बरें उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, गुजरात और मध्यप्रदेश से आ रही हैं। इसके अलावा बंद का असर पंजाब, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ में व्यापक स्तर पर देखने को मिल रहा है।

बंद के पीछे क्या है मामला?

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एससी/एसटी एक्ट में कई बदलाव हुए थे। केंद्र सरकार पर आरोप लग रहे हैं कि अदालत में इस मामले पर मजबूती से पक्ष नहीं रखा गया। हालांकि, सरकार ने अब इस मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है। दरअसल, एससी/एसटी एक्ट के दुरुपयोग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी। जिसमें कोर्ट ने पाया कि वाकई में इस एक्ट का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग हुआ है। लिहाजा, उसने इस कानून में थोड़ी ढील दे दी है। 

अब दलित संगठनों की मांग है कि एससी/एसटी एक्ट को यथावत रखा जाए। कोर्ट के आदेश के विरोध के साथ-साथ मामला मुख्य रूप से राजनैतिक हो चला है। दरअसल, SC/ST एक्ट को वाजिब तौर पर राजीव गांधी की सरकार ने लागू कराया था। जैसे ही कोर्ट ने इस एक्ट में बदलाव किए, सबसे पहले बीजेपी सरकार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने घेरा और सरकार पर आरोप लगाए कि सुप्रीम कोर्ट में उसने जानबूझकर अपना पक्ष कमजोर रखा।