Follow Us:

धारा और अनुच्छेद में हैं डिफरेंस, क्या CM भी कर गए ग़लती?

समाचार फर्स्ट डेस्क |

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35A को हटाने के बाद देश में खुशी का माहौल है। इक्का दुक्का छोड़ के तमाम राजनैतिक दल मोदी सरकार के इस फैसले का समर्थन कर रहे हैं। लेकिन इस अनुच्छेद 370 में बदलाव को कई लोग धारा 370 का नाम भी दे रहे हैं, जो वाजिब तौर पर श़ायद सही नहीं।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी अपने फेसबुक वॉल और ट्वीटर हैंडल में बधाई संदेश दिया और अनुच्छेद की जगह धारा लिख दिया। हालांकि, उनका हैशटैग अनुच्छेद(Article) के नाम पर ही था, लेकिन उन्होंने कैप्शन में धारा(Section) लिख दिया। असल में इन दोनों में कुछ डिफरेंस होते हैं। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद यानी Article को हटाया गया है।

उनके इस डबल शेडड ट्वीट/पोस्टको देखकर श़ायद ये कहना भी ग़लत नहीं कि प्रदेश के मुखिया को दोनों का डिफरेंस नहीं पता..!!! लेकिन इनमें कुछ डिफरेंस हैं। यही नहीं, प्रदेश बीजेपी के तमाम नेता प्रेम कुमार धूमल, सुरेश भारद्वाज ने भी अपने बयानों में धारा का ही उपयोग किया।

इंडिया पोस्ट के मुताबिक, अनुच्छेद अर्थात Article वे नियम होते हैं जिनसे मिलकर हमारे संविधान का निर्माण हुआ है। दूसरी ओर धारा अर्थात section वे नियम होते हैं जिनसे मिलकर भारतीय दण्ड संहिता का निर्माण हुआ है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि भारतीय दण्ड संहिता अर्थात धारा में अनुच्छेद नहीं हो सकते या संविधान अर्थात अनुच्छेद में धारा नहीं हो सकती। दोनों ही विभाजन के साथ-साथ अपने कुछ और भी महत्व रखते हैं।

एक वकील के साथ बातचीत में समाचार फर्स्ट ने अपने स्तर पर पता किया तो उन्होंने कहा कि दोनों चीज़ों में डिफरेंस है। ऊपर दिए गए धारा और अनुच्छेद में डिफरेंस सही हैं और ऐसा ही होता है। लेकिन साथ में ये बात भी है कि दोनों के अपने और भी कुछ महत्व रहते हैं और दोनों एक दूसरे में सिम्मलित रहते है। ताजे मामले में जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया गया है।