Follow Us:

5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, आचार संहिता लागू

समाचार फर्स्ट डेस्क |

चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में एक साथ चुनाव कराये जाएंगे। नवंबर से दिसंबर के बीच मतदान का काम पूरा किया जाएगा। इसके बाद 11 दिसंबर को सभी राज्यों के नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग के तारीखों के ऐलान के साथ ही संबंधित राज्यों में 'चुनाव आचार संहिता' लागू हो गयी है।

मध्य प्रदेश और मिजोरम

मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को मतदान होगा। यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा। मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा। 

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा। 23 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी। इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा।

राजस्थान और तेलंगाना

राजस्थान में 7 दिसंबर को मतदान होगा। यहां भी एक चरण में ही मतदान संपन्न कराया जाएगा। इसके साथ ही तेलंगाना में भी एक ही चरण में 7 दिसंबर को ही मतदान किया जाएगा।

मतगणना और रिजल्ट

सभी पांच राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने जानकारी देते हुए बताया कि 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव में आधुनिक ईवीएम और वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मतदान की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।