Follow Us:

बजट सत्र के दूसरे चरण में हंगामे के आसार, विपक्ष ने बनाई ये रणनीति

समाचार फर्स्ट |

6 मार्च से शुरू हुए बजट सत्र में 16 से 25 मार्च तक सत्रावसान रहा जिसके बाद आज से बजट सत्र का दूसरा चरण शुरू हो रहा है। पहले चरण में विपक्ष ने हंगामे के साथ पांच बार वॉकआउट किया और कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार भी ऐसा हो सकता है।

बता दें कि जयराम सरकार पहले चरण में 41,440 करोड़ का बजट पेश कर चुकी है जिस पर अब कटौती प्रस्ताव लाए जाएंगे। बजट पर विपक्ष पहले ही हंगामा कर चुकी है और इस बार कटौती प्रस्ताव पर ऑपोजिशन और आक्रामक रुख अपना सकता है।

सरकार के बजट से नाखुश विपक्ष अब और आक्रामक रुख अपना सकता है। सत्ता पक्ष और विपक्ष की सोमवार दोपहर बाद दो बजे शुरू हो रहे सत्र से पहले विधायक दलों की बैठकें होंगी। दोनों दल अपने-अपने विधायकों संग सदन की कार्यवाही को लेकर रणनीति तय करेंगे।

जयराम सरकार ला सकती है ये विधेयक

पांच अप्रैल तक चलने वाली विधानसभा की कार्यवाही में कहा जा रहा है कि जयराम सरकार क्लस्टर यूनिवर्सिटी बिल और नए खेल विधेयक ला सकती है। सरकार कर से जुड़े मामलों में रिकवरी के लिए वन टाइम सेटलमेंट बिल भी ला सकती है।

कांग्रेस ने की तैयारी

बजट सत्र के पहले चरण में सत्ता पक्ष से नाखुश विपक्ष ने कई बार वॉकआउट किया था। इस बार फिर विपक्ष बजट में वित्तीय प्रबंधन, राजस्व सृजन की दिशा और दशा तय न होने का आरोप लगा सकती है। साथ ही नौकरी सृजित न करने के आरोप के साथ भी सत्ता पक्ष को घेर सकती है।