Follow Us:

‘स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सरकार के कदम सराहनीय’

पी. चंद |

स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिल्ली में मुख्यमंत्री पुरस्कार दिया गया। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने मुख्यमंत्री को इसपर बधाई दी और कहा कि केरल के बाद हिमाचल का देश भर में दूसरा नंबर है। प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है और जल्द ही एम्स भी यहां खुलने जा रहा है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार ने हर सुविधा प्रदान की है। हिमकेयर जैसी योजनाओं हजारों लोगों को लाभ मिला है औऱ सरकार इसमें पूर्णता सहयोग करती है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों की देखभाल के लिए राज्य ने सहारा योजना भी आरंभ की है। योजना के अन्तर्गत कैंसर, पक्षाघात, मांसपेशी से सम्बन्धित रोग, थैलेसीमिया और पार्किन्संस जैसी गम्भीर बीमारियों के उपचार के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री चिकित्सा कोष भी स्थापित किया गया है, जिसके अन्तर्गत 192 पात्र लोगों को चार करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।

सतपाल सत्ती ने कहा कि हिमाचल सभी क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है। यहां स्वस्थ पर्यावरण, हरित आवरण और मनोरम घाटियां हैं, जिसके कारण विश्वभर से पर्यटक यहां आना पसन्द करते हैं। राज्य सरकार ने हाल ही में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें 93 हजार करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित किया गया। प्रदेश सरकार औद्योगिकरण को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बड़ रही है ताकि राज्य की आर्थिकी में सुधार के साथ-साथ युवाओं रोजगार के अपार अवसर मिल सकें।