Follow Us:

34 सदस्यों के बजट भाषण के बाद मुख्यमंत्री के जवाब से नाख़ुश विपक्ष ने किया वॉकआउट

पी. चंद |

चार दिन के अवकाश के बाद आज विधानसभा बजट सत्र की कार्यवाही शुरू हुई। प्रश्नकाल के बाद बजट सत्र पर आज पांच सदस्यों ने भाग लिया। बजट चर्चा में 34 सदस्यों ने भाग लिया। चर्चा के बाद आज मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जवाब दिया। काफ़ी देर विपक्ष सदन में बैठा रहा लेकिन जैसे ही कर्ज़ का ज़िक्र मुख्यमंत्री ने किया तो विपक्ष ने आवाज उठाई। इसी बीच नारेबाजी करते हुए विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया।

नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि विपक्ष शुरू से जो कह रहा है कि जाते-जाते सरकार 85 हज़ार करोड़ से ज़्यादा का कर्ज़ छोड़कर जाएगी। कर्ज़ की बैशाखियों के सहारे ही सरकार चलेगी। जिसके लिए सरकार बिल लेकर आई है। अब 3 फ़ीसदी कर्ज़ को सीमा को बढ़ाकर  5 फ़ीसदी किए जाने का बिल सरकार ला रही है। जय राम ठाकुर पहले ऐसे मुख्यमंत्री है जिन्होंने कर्ज लेने के लिए सदन में बिल लाए हैं।

2021-22 के बजट में सरकार द्वारा शुरू की गई नई शगुन योजना का लाभ अब सामान्य वर्ग के बीपीएल परिवार को बेटी को भी मिलेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा बजट पर हुई चर्चा के समापन पर सदन में दी। पहले इस योजना में सरकार ने एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग की बेटियों के लिए ही थी। मुख्यमंत्री ने बजट पर चर्चा के समापन पर कहा कि बजट पर चर्चा के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष के 34 सदस्यों ने भाग लिया है और विपक्ष ने केवल राजनीतिक मकसद की बातें की सदन में बजट पर चर्चा के दौरान कही और सरकार पर केवल दोषारोपण लगाने का ही काम किया। जबकि सरकार ने बजट में हर वर्ग का ध्यान रखा है। विपक्ष ने बिना पूरा जवाब सुने सदन से वॉकआउट किया जो कि चिंताजनक है।