Follow Us:

24 दिसंबर को ख़त्म हुआ था बीजेपी में CM का सस्पेंस, जयराम ठाकुर हुए भावुक

नवनीत बत्ता |

आज हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए विशेष दिन है, क्योंकि 24 दिसंबर के दिन ही जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री के लिए चुना गया था। इस मौके पर जयराम ठाकुर भी अच्छे से याद रखे हुए हैं और मंडी के सरकाघाट में उन्होंने इसका ज़िक्र भी किया।

भावुक होते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि आज ही के दिन उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया था। विधायक दल की बैठक एक दिन पहले 24 दिसंबर 2017 को थी और 23 को मेरा नाम काफ़ी चर्चाओं में था। ऐसे में मेरे क़रीबी दोस्त मुझे मूछें मुंडवाने की बात कह रहे थे। इसी बीच मैं अड़ गया और कहा कि मूछ नहीं तो कुछ नहीं… अग़र मैंने मुख्यमंत्री बनना होगा तो पहली बार मूछों वाला मुख्यमंत्री हिमाचल को मिलेगा।

'24 दिसंबर का दिन महत्वपूर्ण'

24 दिसंबर का दिन मेरे लिए महत्वपूर्ण रहा और विधायक दल की बैठक में मुझे विधायक दल का नेता चुना गया। एक ओर जहां प्रदेश को पहला मूछों वाला मुख्यमंत्री मिला, वहीं मंडी लोकसभा क्षेत्र का सपना भी पूरा हुआ। क्योंकि प्रदेश में सभी लोकसभा क्षेत्रों से मुख्यमंत्री बने हैं, लेकिन मंडी से नहीं… हालांकि मंडी को कई धुरंधार नेता मिले, लेकिन मुख्यमंत्री नहीं मिला।

उन्होंने कहा कि अब सत्ता में पीढ़ी का भी परिवर्तन हुआ है और प्रदेश में युवा सरकार चल रही है। विपक्ष चाहे जो भी कहे लेकिन हमें पिछली सरकारों का अच्छा एक्सपीरियंस हैं। हर बार जनता को लगता है कि नई सरकार आएगी तो कुछ ऊपर-नीचे होगा। लेकिन पहली बार ऐसा हुआ है कि हमने हटकर काम किया और टोपी तथा मूछों के भ्रम को तोड़ा। मुझे बीजेपी ने ऐसे ही मुख्यमंत्री नहीं बनाया… मैंने युवा मोर्चा, मडंल अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष तक का लंबा सफ़र तय किया है, जिसके बाद मुझे ये जिम्मेदारी मिली।

साथ ही उन्होंने तंज कसते हुए ये भी कहा कि जब मैं मुख्यमंत्री बना तो लोगों ने कहा कि नया-नया बना है, 3 महीने देख लेते हैं। 3 महीने ठीक निकल गए तो बोला 6 महीने देख लेते हैं। लेकिन ऐसा करते हुए आज 1 साल हो चुका है जो पूरी तरह सफ़ल मुख्यमंत्री के रूप में रहा है। आख़िरी समय में कांग्रेस सरकार ने ऐसी घोषणाएं कीं जैसे 'बाबुल की दुआएं लेती जा, जा तुझे सुखी संसार मिले' स्थिति होती है। बिना बजट के और बिना जरूरत के कुछ 150 के करीब शिलान्यास कांग्रेस सरकार ने पूरे प्रदेश में जाते-जाते किए। लेकिन उन शिलान्यास से विकास होगा ऐसा हमें आज तक महसूस नहीं हुआ।

कांग्रेस को दिया हेलिकॉप्टर का जवाब

उन्होंने कहा कि मैंने अपने 1 साल के कार्यकाल में 63 विधानसभा क्षेत्रों का दौरा किया है। लेकिन अब कांग्रेस पार्टी को मेरे हेलिकॉप्टर के प्रयोग करने पर भी आपत्ति होने लगी है। कांग्रेस पार्टी के नेता भूल गए कि जब उनकी सरकार थी तो किस तरह से निजी तौर पर हेलिकॉप्टर की सेवाएं दिल्ली से शिमला के लिए ली जाती थीं। उस समय प्रदेश की चिंता कम थी और अपनी चिंता इस सरकार के नेताओं को ज्यादा रहते थे।

वीरभद्र सिंह पर तंज

जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी के जनता ने लोकसभा चुनावों में रानी को हार का मज़ा चख़ाया और क़रीब 40 हज़ार वोट लीड से बीजेपी ने जीत दर्ज की। इस बार भी सांसद रामस्वरूप को बड़ा समर्थन मिलेगा ताकि केंद्र में मोदी की सरकार बने। इस तरह से जयराम ठाकुर एक बार फिर से स्पष्ट कर दिया कि मंडी से रामस्वरूप ही कैंडिडेट होने वाले हैं।