Follow Us:

कुल्लू: रूस के राष्ट्रपति चुनाव के लिए नग्गर से मतदान

गौरव |

रूस के राष्ट्रपति के चुनाव के लिए हो रहे मतदान में कुल्लू जिला के नग्गर से पांच लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया। पांचों लोगों ने अपने वोट को एक पेटी में डाला।

 रौरिक आर्ट गैलरी में कार्यरत रशिया की क्यूरेटर लारीसा सुर्गीना ने कहा कि उन्होंने पहली बार कुल्लू के धरोहर गांव से राष्टपति चुनाव के लिए मतदान किया है। इससे पहले भारत में रहे रहे रशियन के लिए यह व्यवस्था दिल्ली में ही होती थी। लेकिन यह पहला मौका है जब कुल्लू जिला के नग्गर से ही उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

रशिया में 6 सालों के बाद हो रहे राष्ट्रपति चुनावों के लिए मतदान की व्यवस्था भारत में रशिया के एम्बैसेडर काऊंसलर द्वारा की गई थी। धरोहर गांव नग्गर से रौरिक आर्ट गैलरी में कार्यरत रशिया की क्यूरेटर लारीसा सुर्गीना, उनके पति, अनुवादक और दो पर्यटकों सहित कुल पांच लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया है।

वर्तमान में रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन है जो तीसरी बार राष्ट्रपति के रूप में विराजमान है और इस बार वे चौथी पारी खेलने के लिए मैदान में हैं। वे यूनाइटेड रशिया पार्टी से सम्बन्ध रखते हैं। यदि वह मार्च 2018 में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव जीत जाते हैं तो वह 2024 तक इस पद पर बने रहेंगे।