Follow Us:

CM-HP एसेंशियल मेडिसिन हेल्पलाइन से घर-द्वार पर होंगी दवाइयां उपलब्ध

पी. चंद |

कोरोना महामारी के दृष्टिगत लगाए गए देशव्यापी लॉकडाउन में किसी मरीज को कोई परेशानी का सामना न करना पड़े, इसलिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा सीएम एचपी एसेंशियल मेडिसिन हेल्पलाइन चलाई गई है। ये हेल्पलाइन प्रदेशभर में लोगों के लिए इस मुश्किल घड़ी में वरदान साबित हुई है। जिला प्रशासन सिरमौर द्वारा भी लोगों के लिए मेडिसिन हेल्पलाइन चलाई गई है, जिसमें जिला के विभिन्न खण्डों में मेडिसिन स्टोर के नंबर लोगों से सांझा किये गए हैं। इन पर फोन करने के बाद लोगों को दूर दराज क्षेत्रों में भी घर बैठे जरूरी दवाइयां प्राप्त हुई हैं।

इस बारे में जानकारी देते हुए सहायक दवा नियंत्रक सिरमौर सनी कौशल ने बताया कि सीएम एचपी एसेंशियल मेडिसिन हेल्पलाइन के तहत जिला में 6 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल, 2020 तक 52 निवेदन आये हैं, जिनमें से 48 का समाधान कर दिया गया है और केवल 4 शेष हैं, जिन पर काम चल रहा है। हेल्पलाइन पर ज्यादातर मामले ऐसे आए हैं, जिनका इलाज दूसरे राज्यों से चल रहा है और उनकी दवाइयां भी वहीं से मिलती हैं।

ऐसे सभी मामलों में मरीजों के लिए दवाइयों का प्रबंध उनके क्षेत्र में ही किसी दवाई विक्रेता के पास करने का पूरा प्रयास किया गया है, जहां से वह कफ्र्यू में दी गई ढील के दौरान जाकर अपनी दवाई ले सकते हैं। इसके इलावा जो मरीज खुद नहीं जा सकते या बुजुर्ग लोगों के लिए यह सुविधा उनको घरद्वार पर ही उपलब्ध करवाई जा रही है।