Follow Us:

शिमला: 20वें जनमंच में पहुंचे सतपाल सिंह सत्ती, कई समस्याओं का किया निपटारा

पी. चंद |

शिमला के शिमला ग्रामीण के विकास खण्ड बसन्तपुर की करयाली पंचायत में 20वां जनंमच कार्यक्रम आयोजित किया गया। जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश छठे वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने की। सतपाल सिंह सत्ती और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने विभिन्न विभागों द्वारा लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों, विकास योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित लगाई गई प्रदर्शनियों का शुभारम्भ किया व अवलोकन करने के उपरान्त सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

सत्ती ने जनमंच में उपस्थित आम जनमानस को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल जन हितेषी योजना जनमंच कार्यक्रम को पुनः आरम्भ कर दिया गया है। सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की जनता को उनके घरद्वार पर सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ मौके पर ही हिमाचली प्रमाण-पत्र, आमदनी प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति व जनजाति प्रमाण-पत्र, वृद्धा पेंशन व विधवा पेंशन, मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता, विधिक सहायता, बागवानी व किसान क्रेडिट कार्ड, अपंगता प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड कोरेक्शन तथा स्वास्थ्य जांच की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र दूरदराज और पिछड़ा क्षेत्र है इसलिए सभी पंचायत  क्षेत्र के लोगों को सरकार द्वारा घर द्वार पर लगाए गए जनमंच का भरपूर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अधिकारी लोगों की समस्याओं को प्राथमिकता प्रदान करते हुए गम्भीरता से निवारण करे। विभिन्न विभागों के तहत कार्यपूर्ति के लिए ठेकेदार भी कामों को तुरन्त प्रभाव से करें ताकि लोगों को जल्द इसका लाभ मिल सके। जो शिकायतें लम्बित रह गई है, उनका तुरन्त निपटारा सुनिश्चित करें और उपायुक्त इसकी निगरानी स्वयं करे।

उन्होंने बताया कि जनमंच में 73 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिनमें से 29 का निपटारा किया जा चुका है, शेष शिकायतों के निपटारे के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त 66 विभिन्न मांगों के आवेदन भी प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 18 का निपटारा कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त आज मौके पर 15 शिकायतें और 38 मांगे प्राप्त हुई है।