Follow Us:

प्रदेश में होगा रेलवे लाईन का विस्तार, परिवहन मंत्री ने की समीक्षा बैठक

पी. चंद |

परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मंत्री ने कहा कि सामरिक दृष्टि से प्रदेश में रेलवे लाईन का विस्तार करने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण 475 किलोमीटर लंबी भानुपल्ली-बिलासपुर-मनाली-लेह रेलवे लाईन के लिए अंतरराष्ट्रीय ऐजेंसी ने सेटेलाईट इमेज प्रणाली द्वारा 22 सर्वे करवाए गए हैं। विश्व की सबसे ऊंची इस रेलवे लाईन पर 30 रेलवे स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। इस रेल लाईन के लिए रडार की मदद से भी सर्वेक्षण किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को इस रेल लाईन के लिए भूमि अधिग्रहण सहित शीघ्र ही अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी करने के निर्देश दिए। विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे लाईन पर मलबा गिरने की घटनाओं को रोकने के लिए परिवहन मंत्री ने रेलवे और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को संयुक्त निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम जैसे पैरापिट और बाउंड्री वॉल बनाना सुनिश्चित किया जाएगा। ऊना-तलवाड़ा रेलवे लाईन के लिए भूमि अधिग्रहण और वन विभाग से जुड़ी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुरानी रेलवे लाईन की मुरम्मत कार्य सहित सुरक्षा की दृष्टि से सूखे पेड़ों को काटने की प्रक्रिया को भी समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए।