Follow Us:

पूरे विश्व में चल रहा है मोदी मैजिक: सुरेश कश्यप

|

भाजपा पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने केंद्र में मोदी सरकार के 9 वर्ष पूर्ण होने पर भाजपा द्वारा आयोजित महा संपर्क अभियान में भाग लिया.

यह महा जनसंपर्क अभियान सीटीओ शिमला से शुरू हुआ और उसके उपरांत गंज बाजार पहुंचा जहां सांसद सुरेश कश्यप ने गंज मंदिर, सनातन धर्म सभा की समिति से विशेष भेंट की और उन्हें मोदी जी के 9 वर्ष पूर्ण होने पर एक पुस्तक भी भेंट की.

सनातन धर्म सभा की ओर से अध्यक्ष अजय सूद, महामंत्री विनोद अग्रवाल, सतपाल शर्मा, दीपक श्रीधर, यशपाल सूद, संजीव गर्ग और आशुतोष अग्रवाल.

सुरेश कश्यप ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश बहुत तेजी से तरक्की कर रहा है. विनिर्माण गतिविधियों, कृषि, खनन, निर्माण क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन और निजी निवेश के दम पर देश की अर्थव्यवस्था उम्मीद से बेहतर रफ्तार से बढ़ रही है.

वित्त वर्ष 2022-23 में सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी 7.2 फ़ीसदी की दर से बढ़ा है. जनवरी-मार्च यानी चौथी तिमाही में यह 6.1% रही। ऐसा तब हुआ है. जब पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी की आहट और विकास दर घटने का अनुमान है. यह केवल मात्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दृण निश्चय है कि आज देश पूरे विश्व में अग्रिम भूमिका निभा रहा है. पूरे विश्व में मोदी मैजिक चल रहा है.

उन्होंने कहा की केंद्र सरकार ने सहकारिता क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी अन भंडार योजना को मंजूरी दे दी है. इस पर लगभग एक लाख करोड़ खर्च किया जाएगा, प्रत्येक प्रखंड में 2000 टन क्षमता के गोदाम बनाए जाएंगे.

देश में फिलहाल कुल 1450 लाख टन भंडारण की क्षमता है. अब सहकारिता के क्षेत्र में 700 लाख टर अन भंडारण की अतिरिक्त क्षमता पर काम शुरू होगा. अगले 5 वर्ष में भंडार क्षमता को बढ़ाकर 2150 लाख टन कर दिया जाएगा.

योजना के चार मुख्य उद्देश्य है अन्न भंडारण सुविधाओं की कमी के चलते अनाज की बर्बादी पर नियंत्रण और किसानों को औने पौने दामों पर फसल बेचने से रोकना. इसके साथ ही आयात पर निर्भरता कम करना और गांव में रोजगार के अवसर बढ़ाना भी इसका उद्देश्य है.

देश में प्रत्येक वर्ष लगभग 31 करोड़ टन से ज्यादा अनाज का उत्पादन होता है. किंतु वर्तमान भंडारण क्षमता के तहत गोदामों में कुल उपज का 47% तक ही रखा जा सकता है. एक रिपोर्ट के अनुसार गोदामों के अभाव में 12 से 14% तक अनवर बाद हो जाता है. इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी जी का हम धन्यवाद करना चाहते है.