Follow Us:

अच्छा कार्य करने वाले किसानों की मैं करूंगा सहायता , महिलाओं का उत्थान सरकार की प्राथमिकता : बिक्रम ठाकुर

समाचार फर्स्ट डेस्क |

उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि किसान हिमाचल की रीड़ है, इसिलिए सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा इस बजट में जिन वर्गों का सबसे अधिक ध्यान रखा गया है, उनमें किसान एक हैं। उद्योग मंत्री जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रागपुर में आयोजित किसान कल्याण कार्यशाला में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जस्वां प्रागपुर विधानसभा क्षेत्र में जो भी किसान महनत करके अच्छा कार्य करना चाहता है और उसके पास संसाधनों की कमी है, तो उसकी सहायता वह करेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि विभाग के अधिकारी अच्छा काम करने वाले 4-5 किसानों का नाम उन्हें देते हैं, तो उनको गोद लेने का कार्य वह करेंगे। उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बाढ़ बंदी हेतु जिला कांगड़ा को लगभग 10 करोड़ दिया गया, जिसमें से केवल जस्वां प्रागपुर विधान सभा क्षेत्र में 40 हेक्टेयर भूमि में 2.25 करोड़ की लागत से बाढ़ बंदी की गई, जो पूरे जिले में सबसे अधिक है। मंत्री ने कहा कि केवल जस्वां प्रागपुर विधान सभा क्षेत्र में सरकार द्वारा सहायता प्राप्त करके लगभग 17 किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर उनलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों की सहायता के लिए करोड़ों की लागत से जस्वां प्रागपुर में लगभग 200 नलकूप लगाए गए। इसके अतिरिक्त जस्वां प्रागपुर विधान सभा क्षेत्र में लगभग 50 लाख रूपये की लागत से चेक डैम और 35 लाख की लागत से कूल्हों का निर्माण किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि इस वर्ष के बजट में प्रदेश सरकार ने लगभग एक लाख किसानों को प्राकृतिक खेती से जोड़ने का लक्ष्य रखा है। जिसके तहत प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना पर सरकार द्वारा 25 करोड़ रूपया खर्च किया जाएगा। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों से लोगों को प्राकृतिक खेती की ओर प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के उत्पादन की बिक्री के लिए भी विभाग व्यवस्था करे।

इस अवसर पर उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ. एन.के धीमान ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया तथा किसानों को कृषि संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान उद्योग मंत्री ने किसानों से संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं को जाना तथा विभाग के अधिकारियों को समस्याओं के निवारण हेतु निर्देश दिए। इससे पूर्व उद्योग मंत्री ने डाडासीबा में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा के प्रदेश भर में प्रधानमंत्री मातृवन्दना योजना के तहत 1,15,387 महिलाओं के खातों में लगभग 45.87 करोड़ रूपये की राशि जमा करवाई गई है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं का सामाजिक व आर्थिक उत्थान प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने इस अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के अन्तर्गत शूरु किए गए जिजीविषा कार्यक्रम के तहत क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली गांव की बेटी डॉ पल्लवी को सम्मानित किया। इस अवसर पर बालिका आश्रम गरली की छात्राओं द्वारा बेटियों के महत्व पर सुंदर गीत प्रस्तुत किया गया। जिससे खुश होकर उद्योग मंत्री ने बालिका आश्रम की छात्राओं को ट्रैक सूट भेंट किए।

उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं की जानकारी गांवों में महिलाओं तक पहुंचाने का आग्रह किया। इस अवसर पर उद्योग मंत्री द्वारा 8 मार्च से 22 मार्च तक प्रागपुर खंड में चलने वाले पोषण पखवाड़े का शुभारंभ भी किया गया। कार्यक्रम के पश्चात बिक्रम ठाकुर ने जनसमस्याओं को भी सुना, जिनमें से अधिकतम का मौके पर निपटारा कर दिया और शेष के समयबद्ध निवारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।