Follow Us:

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जारी किए निर्देश, चुनावों में न बरती जाए कोई लापरवाही

पी. चंद |

जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला राजेश्वर गोयल ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए नियुक्त विभिन्न नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि चुनाव के सभी कार्य भारत के निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पूरा किया जाए। राजेशवर गोयल आज यहां निर्वाचन के संबंध में नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। राजेश्वर गोयल ने सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला के विभिन्न स्थानों पर उनके कार्य क्षेत्र में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के सुरक्षित भण्डारण के लिए स्थापित स्ट्रांग रूम की सुरक्षा में कोई कोताही न बरती जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि निर्वाचन से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए गठित उड़नदस्ते नियमित निरीक्षण एवं औचक निरीक्षण करें, ताकि यदि कहीं कोई समस्या पाई जाए तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। उन्होंने पुलिस को जिला की सीमाओं पर पर्याप्त चौकसी बरतने के निर्देश भी दिए हैं।

राजेशवर गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव के लिए परिवहन एवं संचार योजना तैयार कर उस पर पूरी तरह से अमल किया जाए। उन्होंने BSNL को निर्देश दिए कि जिला के मतदान केंद्रों और राजकीय महाविद्यालय धामी सहित शैडो क्षेत्रों में संचार व्यवस्था में सुधार के लिए सभी तकनीकी आवश्यकताएं पूरी की जाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि मतदान के लिए 19 मई, 2019 को सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिएं। उन्होंने शारीरिक रूप से दिव्यांग मतदाताओं के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित बनाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र और भयरहित चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता का पालन सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आदर्श आचार संहिता के संबंध में कोई कोताही न बरती जाए और शिकायत मिलने पर तुरंत कार्रवाई की जाए।