Follow Us:

पाइप खरीद में गड़बड़ी का मामला, होगी जांच

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश में पाइप खरीदने के मामले में अनियमितता की बात सामने आई है। इस गड़बड़ी को लेकर विधानसभा में भी आवाज उठी। चौपाल के विधायक बलबीर वर्मा ने सदन की कार्यवाही शुरू होने प्रश्नकाल में पाइपों के खरीद को लेकर आईपीएच विभाग से सवाल पूछा। उन्होंने पूछा, गत तीन वर्षों में किन- किन कंपनियों से किन दरों पाईप खरीदी गई?

साथ में आईपीएच विभाग की ख़रीदी गई पाइप बाज़ार मूल्य से ज्यादा दाम पर क्यो खरीदी जाती है? पाइप खरीद के मूल्यों में बहुत डिफरेन्स है। कम पाइप खरीद पर ज्यादा पैसा खर्च किया गया, जबकि ज्यादा पाइप खरीद पर कम पैसे खर्च हुए। क्या इसकी जांच होगी? 

सवाल में विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने भी अनुपूरक सवाल में पूछा कि यदि बाजार में पाइप रेट सस्ता है तो बाजार से क्यों नही खरीदा जाए। जवाब में आईपीएच मंत्री महिन्द्र ठाकुर ने बताया कि विभाग द्वारा विभिन्न व्यास की 44,013 मीट्रिक टन जीआई पाइप व 8,89,270 मीटर एचडीई पाइप की खरीद ओपन टेंडर द्वारा किया गया। इसके अलावा विनिर्देश व्यास की 5,21,649 मीटर एम.एस. ई .आर डब्ल्यू पाइप 1, 55, 755 मीटर एच .डी .पी .ई पाइप 57, 492 मीटर मीटर जीआई पाइप और 69,070 मीटर आरसीसी पाइप ठेकेदारों के माध्यम से खरीदी गई। महिन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि बाजार के मुकाबले विभाग द्वारा महंगी दामों पर खरीदी गई पाइप का विषय गंभीर है। इस सुझाव पर गहनता से विचार किया जाएगा। साथ कि पाइप खरीद के दामों में अंतर भी मन में शंका हो रही है। इस सबकी जांच होगी।