Follow Us:

BJP ने घोषित की अरुणाचल और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट

पी. चंद |

लोकसभा चुनावों के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने है। इसके मद्देनज़र बीजेपी ने आज अरुणाचल और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है।  बीजेपी ने अरुणाचल प्रदेश की 54 सीटों और आंध्र प्रदेश की 123 सीटों पर उम्मीदवार घोषित किए हैं।

दोनों ही राज्यों में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग होगी और नतीजें भी 23 मई को लोकसभा चुनावों के नतीजों के साथ ही आएंगे।
    

आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव

बता दें कि साल 2019 लोकसभा चुनाव के साथ तेलंगाना के अलग होने के बाद आंध्र प्रदेश में पहली बार विधानसभा चुनाव होने हैं। मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले चंद्रबाबू नायडू के सामने विधानसभा चुनाव में अपनी कुर्सी बचाए रखने की चुनौती है। वहीं जगन मोहन रेड्डी अपनी पार्टी वाईआरएस कांग्रेस को इस चुनाव में जीत दिलाकर पिता राजशेखर रेड्डी की विरासत को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इन दोनों क्षेत्रीय पार्टियों के सामने कांग्रेस और बीजेपी जैसी राष्ट्रीय पार्टी के सामने राज्य में अपना वजूद बचाए रखने की भी चुनौती है।

अरुणाचल प्रदेश में है बीजेपी की सरकार

अरुणाचल प्रदेश में कुल 60 विधानसभा सीटें हैं। पिछली बार यहां 9 अप्रैल, 2014 को विधानसभा चुनाव हुए थे।  कांग्रेस ने 42 पर जीत दर्ज की थी। बीजेपी ने 11 सीटें जीती थीं, निर्दलीय ने 2 और पीपल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने 5 सीटें जीती थीं। चुनावों के बाद प्रदेश में भारी राजनीतिक उथल पुथल हुई। वर्तमान में बीजेपी के पेमा खांडू राज्य के मुख्यमंत्री हैं।