Follow Us:

नड्डा संग मुख्यमंत्री ने IGMC में किया अमृत फार्मेसी का शुभारंभ, मिलेंगी सस्ती दवाइयां

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री ने नेता प्रतिपक्ष और केंद्र स्वास्थ्य मंत्री के साथ IGMC में अमृत फार्मेसी का शुभारंभ किया है। आईजीएमसी में इस फार्मेसी से अब लोगों को सस्ती दवाएं मिलेंगी और उन लोगों को भरपूर फायदा होगा जो कि ह्रदय रोग, कैंसर और अन्य बीमारियों के उपचार के लिए महंगी दवाइयां खरीदने में असमर्थ हैं। एक ही छत के नीचे सभी दवाइयां खरीदने की सुविधा उपलब्ध होगी और उन्हें अन्य दुकानों पर दवाइंया खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस योजना से रोगियों को 70 से 90 प्रतिशत उपदान दरों पर दवाइयां उपलब्ध होंगी।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने नड्डा संग आईजीएमसी परिसर में सुपरस्पेस्लिटी खण्ड की आधारशिला रखी, जिसका चम्याणा में निर्माण किया जाएगा। यह आईजीएमसी का दूसरा परिसर होगा, जिसे 20 हेक्टेयर भूमि पर लगभग 250 करोड़ रुपये की लागत से भारत सरकार और प्रदेश सरकार 80:20 की रेशो से निर्मित करेंगी। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सेवा योजना के अन्तर्गत भारी खर्चे का वहन हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा किया जाएगा।

इसके अलावा आईजीएमसी में टर्शरी देखभाल कैंसर केन्द्र की भी आधारशिला रखी गई, जिससे कैंसर पीड़ितों को वर्तमान केन्द्र से विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी।अब टर्शरी कैंसर देखभाल केन्द्र के नाम से जाना जाएगा और जो ‘टर्शरी कैंसर देखभाल केन्द्र सुदृढ़ीकरण योजना’ के अन्तर्गत कार्य करेगा।