Follow Us:

जयराम कैबिनेट में नए चेहरों को तरजीह

पी.चंद |

बीजेपी ने हिमाचल कैबिनेट में मंत्रियों के नाम को घोषणा कर दी है। लिहाजा, कैबिनेट में शामिल कुल 11 मंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में अपने पद पर शपथ भी ले चुके हैं। लेकिन, इस बार कैबिनेट में नए चेहरों को तरजीह दी गई है।

कुल 11 मंत्रियों में से 6 मंत्री ऐसे हैं जो पहली दफा कैबिनेट का हिस्सा बनेंगे। इन नए चेहरों में सुलह से विपिन परमार, कसौली से राजीव सैजल, शिमला से सुरेश भारद्वाज, कुटलैहड़ से विरेंद्र कंवर, जसवां-परागपुर से विक्रम ठाकुर और मनाली से गोविंद सिंह ठाकुर के नाम शामिल हैं। हालांकि, शिमला से सुरेश भारद्वाज पहले भी कई बड़े कार्यभार संभाल चुके हैं लेकिन उन्हें पहली दफा कैबिनेट में शामिल किया गया है।

वहीं, जयराम कैबिनेट में सिर्फ एक महिला सरवीण चौधरी को तरजीह दी गई है जो कि बीजेपी के पुरानी नेता हैं। इसके अलावा कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए पंडित सुखराम के पुत्र अनिल शर्मा भी पहली बार बीजेपी की ओर कैबिनेट में शामिल किये गये हैं। इससे पहले वे वीरभद्र सरकार में मंत्री रह चुके हैं।

गौरतलब है कि बीजेपी ने मुख्यमंत्री के नए चेहरे के साथ कई बड़े फेरबदल किए हैं। अधिकांश मंत्रियों के लिए कई चुनौतियां साबित होने वाली है। हालांकि, ये तो बाद में ही पता चलेगा कि बीजेपी के ये नए चेहरे अपने काम पर कितना खरा उतर पाते हैं, लेकिन नए चेहरों की बदौलत ही बीजेपी हर राज्य में नाम कमा रही है।