Follow Us:

राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस बगावत से परेशान, शुरु हुई वितरित टिकटों की समीक्षा ।

समाचार फर्स्ट डेस्क |

टिकट वितरण के बाद मचे घमासान को थामने के लिये राजस्थान में बीजेपी-कांग्रेस ने वितरित टिकटों का विश्लेषण शुरु कर दिया है । राज्य की 200 सीटों में से बीजेपी ने अब तक 170 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है । वहीं कांग्रेस ने अब तक 199 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है । टिकट वितरण के बाद से ही दोनों प्रमुख पार्टीयां बगावती नेताओं से परेशान हैं । हालात को समझते हुये दोनों ही पार्टीयों ने टिकटों की समीक्षा शुरु कर दी है । ताकि, बगावत का झंड़ा बुलंद किये हुए नेता पार्टीयों के मंसूबे पर पानी न फेर दें ।

दोनों ही पार्टीयां में जयपुर से दिल्ली तक इसको लेकर कवायद हो रही है । बीजेपी ने ऐसे दर्जन भर से ज्यादा सीटों को चिंहित किया है, जिन पर पार्टी पुनर्विचार कर रही है । जयपुर में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में इस पर विचार विमर्श भी हो चुका है और अंतिम फैसला दिल्ली में होना है । वहीं कांग्रेस पार्टी में भी आधा दर्जन से ज्यादा सीटों पर पुनर्विचार किया जा रहा है । दिल्ली में इसको लेकर कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक भी हुई है । जिस पर अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लेंगे ।

दोनों ही पार्टीयों में पुनर्विचार के दौरान इलाके का जातिगत समीकरण, नाराज नेताओं की लोकल पैठ को देखा जा रहा है । पार्टीयां ये भी देख रही है कि बगावती नेताओं के निर्दलीय मैदान में आने से पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी को कितना नुकसान होगा । राजस्थान में सभी 200 सीटों पर 7 दिसंबर को वोट डाले जायेंगे और 11 दिसंबर को नतीजे आयेंगे।