Follow Us:

5 साल से भारत में रह रहे शरणार्थियों को दी जाएगी CAA के तहत नागरिकता: सतपाल जैन

पी. चंद, शिमला |

देश भर में 500 जगहों पर बीजेपी ने सीएए को लेकर पत्रकार वार्ताओं का आयोजन किया। शिमला में हिमाचल बीजेपी के प्रभारी रहे वरिष्ठ अधिवक्ता सतपाल जैन ने पत्रकार वार्ता में कहा कि कांग्रेस सीएए को लेकर कांग्रेस पार्टी देश भर में दुष्प्रचार फैला रही है। कांग्रेस पार्टी इससे नागरिकता खो जाने का झूठ देश भर में फैला रही है। इससे देश में भय का माहौल खड़ा कर कांग्रेस सत्ता की गोटियां फिट कर रही है।

उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे के वक़्त कई हिन्दू, बौद्ध , सिख व जैन पाकिस्तान में रह गए। इसको लेकर भारत पाक के बीच समझौता हुआ कि दोनों देशों में अल्पसंख्यको को तंग नहीं किया जाएगा। बाबजूद इसके तंग करने की स्थिति आती है तो एक दूसरे के देश में आ सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और पाक, बंगलादेश में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार शुरू हो गए और जो 23 फ़ीसदी अल्पसंख्यक वहां थे वह 3 फ़ीसदी रह गए। बाकी बचे शरणार्थी भारत वापिस आए। उन्हीं को नागरिकता देने की बात सरकार कर रही है।

सतपाल जैन ने कहा कि संसद ने अनुच्छेद 11 में बदलाब कर इन शरणार्थियों को घुसपैठ करने वाला नहीं बल्कि अब 11 साल के बजाए 5 साल से रह रहे शरणार्थियों को नागरिकता देने का प्रावधान किया है। बाकी देश की जनता का इस कानून से कोई लेना देना नहीं है न ही इसका उनके ऊपर कोई असर होगा। एनसीआर और एनपीआर का सीएए से कोई लेना देना नहीं है। एनसीआर तो 1971 से चल रही है। किसी भी भारतीय को देश से नहीं निकाला जाएगा न ही किसी को डरने की जरूरत है।