Follow Us:

अनुच्छेद 370 पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं प्रदेश कांग्रेस

पी. चंद. शिमला |

मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद-370 और 35A को हटाने का ऐलान कर दिया है। एक ओर बीजेपी जहां प्रदेश भर में जश्न मना रही है, वहीं कांग्रेस इस पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं। समाचार फर्स्ट ने बकायदा कांग्रेस प्रदेश चीफ कुलदीप सिंह राठ़ौर से इस बारे में बात करनी चाही, लेकिन उन्होंने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इंकार कर दिया।

राठ़ौर ने कहा कि उन्हें हाईकमान से इस बारे में कोई आदेश नहीं मिले हैं, इसलिए वे इस पर कोई बयान नहीं देना चाहते। कांग्रेस नेताओं की चुप्पी ने मीडिया के साथ-साथ बाकी राजनैतिक दलों को भी सस्पेंस में डाल रखा है कि आख़िरकार वे समर्थन कर रहे हैं या इस फैसले के खिलाफ हैं।

गौरतलब है कि सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने के बहुप्रतीक्षित फैसले पर केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है। इसके साथ ही राज्य में लागू  35ए (विशेष नागरिकता अधिकार) भी स्वतः समाप्त हो गया है। राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 और 35ए, खत्म होने की सूचना संसद में दी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पहले राज्यसभा और फिर लोकसभा में अनुच्छेद-370 व 35ए को खत्म करने की जानकारी दी।