Follow Us:

‘हिमपात के बाद लाहौल में बिगड़े हालात, सरकार नहीं दे रही सुविधाएं’

पी. चंद |

लाहौल स्पीति से कांग्रेस के पूर्व विधायक रवि ठाकुर ने सरकार पर अनदेखी के आरोप लगाए। शिमला पहुंचे रवि ठाकुर ने कहा कि स्पीति में हुई भारी बर्फबारी के बाद परिस्थितियां काफी बिगड़ गई हैं। इससे वहां लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लाहौल स्पीति के सेब बागवानों को भी इससे नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि सेब को बाहर नहीं भेजा जा रहा है।

उन्होंने मांग की है कि सेब बागबानों के पिछले साल हुए नुकसान की भरपाई करे। स्पीति में 18 हेलीपेड है जिनसे सुचारू रूप से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर देनी चाहिए। रोहतांग टनल को तीन चार दिन के लिए आम लोगों के लिए खोल देना चाहिए। सरकारी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल तो किया जा रहा है परंतु इसके लिए ट्राइबल बजट का ही प्रयोग किया जा रहा है। 1972 से जो लाहौल के लिए जो सुविधाएं दी जा रही है उन्हें आज तक धरातल पर नहीं उतारा गया है।

इससे लाहौल के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार लाहौल स्पीति के साथ सौतेला व्यवहार नहीं करना चाहिए और ट्राइबल बजट को उनके ऊपर ही खर्च करना चाहिए। पिछली सरकार ने सभी सुविधाएं मुहैया करवाई हैं और इस सरकार को भी ऐसा करना चाहिए।