Follow Us:

दो दुशमन देशों के बीच हुई शांति वार्ता, ट्रंप और किम ने मिलाया हाथ

समाचार फर्स्ट |

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के प्रमुख किम जोंग उन के बीच सदी की सबसे बड़ी मुलाकात आज सिंगापुर हुई। इसके साथ ही दो परमाणु संपन्‍न दुश्‍मन देशों के बीच आज शांति वार्ता हुई। एक दूसरे को खुले तौर पर परमाणु युद्ध और सबक सिखाने की धमकी देने वाले दुनिया के दो बड़े नेता आपस में मिले। सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में एक दूसरे से हाथ मिलाया और हंसकर बातचीत भी की। यह बैठक कई मायनों में ऐतिहासिक हैं। पहली बार है जब अमेरिका के किसी सिटिंग राष्ट्रपति ने उत्तर कोरियाई नेता से मुलाकात की है। सत्ता संभालने के 7 साल बाद किम पहली बार इतनी लंबी विदेश यात्रा पर आए हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति  ट्रंप ने उम्मीद जताई कि यह शिखर वार्ता ‘जबर्दस्त सफलता’वाली होगी। वहीं कि‍म जोंग उन के साथ मुलाकात करने के बाद ट्रंप ने कहा कि मुलाकात बहुत अच्‍छी रही है। जल्‍द ही परमाणु हथ‍ियारों के निरस्त्रीकरण पर काम शुरू होगा। इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि मुझे विश्वास है हम दोनों के संबंध अच्छे रहेंगे. उन्होंने कहा कि पुराने मतभेदों को भुलाकर अब हम आगे आ चुके हैं।

(आगे की ख़बर के लिए नीचे स्क्रॉल करें…)

इससे पहले दोनों नेताओं ने मीडिया से बात की। ट्रंप ने कहा आने वाले समय में दोनों देशों के रिश्ते बेहद शानदार होंगे इसमें मुझे कोई संदेह नहीं है। वास्तव में बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।उत्तर कोरिया के तानाशाह ने कहा कि सिंगापुर में आज हो रही बैठक की राह में कई ‘रोड़े’थे।‘हमनें उन बाधाओं को पार किया और आज हम यहां हैं.’। वहीं, किम जोंग ने कहा कि तमाम बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाकात हुई है, यहां तक पहुंचना आसान नहीं था.

कैपेला रिजॉर्ट के अंदर दोनों नेताओं ने एक दूसरे के साथ बैठकर बात की।  इससे पहले उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग सेंटोसा द्वीप पहुंचे थे। इस मुलाकात में कोई कमी न रह जाए इसके लिए मेजबान सिंगापुर ने भी जबरदस्त तैयारी की थी। ये तैयारी कितनी जबरदस्त है कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय रुपयों में करीब 100 करोड़ का खर्च आ रहा है।

ट्रंप और किम के बीच कई मुद्दों पर अहम चर्चाएं हुई।  जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें और उम्मीदें टिकी हैं। खुद किम जोंग उन ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग से कहा कि अमेरिका और उत्तर कोरिया की ऐतिहासिक मुलाकात को पूरी दुनिया देख रही है। वहीं, मुलाकात से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने लगातार किम से अपनी मुलाकात को लेकर ट्वीट किए। डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है कि सिंगापुर आना अहम है, वातावरण में उत्साह है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग की 90 मिनट की मुलाकात से तीसरे विश्व युद्ध का खतरा टल गया है। दोनो दुशमन आज पक्के दोस्त बन गए है। ट्रंप और किम जोंग के बीच दो दौर की बातचीत के बाद दोनों साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में नजर आए। जहां दोनों ने साझा समझौते पर हस्ताक्षर किए। कल तक अमेरिका को परमाणु युद्ध की धमकी देने वाला किम जोंग अब परमाणु हथियार छोड़ने के लिए राजी हो गया है।

जानकारी के मुताबिक किम ने जहां पूर्णतः परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए प्रतबिद्धता जताई है, तो वहीं बदले में ट्रंप ने सुरक्षा की गारंटी दी। दस्तावेज के मुताबिक अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच अब रिश्तों का नया अध्याय शुरू होगा।किम के साथ मुलाकात को ट्रंप ने ऐतिहासिक करार दिया है। जबकि किम ने कहा कि दुनिया आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव देखेगी।

सिंगापुर में दोनों के बीच मुलाकात एक तरह से सफल रही है। संयुक्त बयान जारी करने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने किम जोंग को व्हाइट हाउस आने का न्योता दिया। ट्रंप ने कहा कि किम बेहद क्षमतावान व्यक्ति हैं। इस मुलाकात के बाद हमारे बीच एक खास रिश्ता बना है। ट्रंप से मुलाकात के बाद किम ने कहा कि हमने बीती बातों को पीछे छोड़ने का फैसला किया है।

दोनों नेताओं के बीच समझौते से पहले दो दौर की बातचीत हुई। दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि किम जोंग से उनकी बैठक उम्मीद से बेहतर हुई है। इसके अलावा दोनों नेता बैठक के बाद रिजॉर्ट के अंदर टहलते हुए भी दिखाई दिए।